Ramcharitmanas Row: बिहार के शिक्षा मंत्री ने रामचरितमानस को बताया पोटैशियम साइनाइड; बीजेपी-जेडीयू ने सुनाई खरी-खरी
Advertisement
trendingNow11872896

Ramcharitmanas Row: बिहार के शिक्षा मंत्री ने रामचरितमानस को बताया पोटैशियम साइनाइड; बीजेपी-जेडीयू ने सुनाई खरी-खरी

Bihar Education Minister on Ramcharitmanas: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पहले भी ऐसे बयान देते रहे हैं. लेकिन रामचरितमानस को पोटैशियम साइनाइड बताने पर उनको न सिर्फ बीजेपी बल्कि जेडीयू ने भी घेरा है.

Ramcharitmanas Row: बिहार के शिक्षा मंत्री ने रामचरितमानस को बताया पोटैशियम साइनाइड; बीजेपी-जेडीयू ने सुनाई खरी-खरी

JDU-BJP Attacks Chandrashekhar: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने धार्मिक ग्रंथ रामचरित मानस पर एक बार फिर से विवादित बयान दिया है. शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने एक कार्यक्रम में कहा कि रामचरित मानस में जिक्र किए गए कुछ कंटेंट पोटैशियम साइनाइड के बराबर हैं. उन्होंने यहां तक कह दिया कि जब तक इसमें पोटैशियम साइनाइड रहेगा, तब तक मैं विरोध करूंगा.

हिंदी दिवस के मौके पर गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री ने चौपाई 'पूजही विप्र सकल गुण हीना, शुद्र न पुजहु वेद प्रवीना' का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें क्या कहा गया है. शिक्षा मंत्री इससे पहले भी रामचरितमानस को लेकर आपत्तिजनक बयान देते रहे हैं.

मंत्री का क्या है बयान

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता ने गुरुवार देर रात एक कार्यक्रम में कहा, 'यह सिर्फ मेरा विचार नहीं है, बल्कि हिंदी के बड़े लेखक नागार्जुन और समाजवादी विचारक राम मनोहर लोहिया ने भी कहा है कि रामचरितमानस में कई प्रतिगामी विचार हैं.' मंत्री की इसी तरह की टिप्पणियों से इस साल की शुरुआत में विवाद पैदा हुआ था.

 चंद्रशेखर ने कहा, 'शास्त्रों में बहुत सी महान बातें हैं, लेकिन अगर किसी दावत में पोटेशियम साइनाइड छिड़ककर 55 व्यंजन परोसे जाते हैं, तो भोजन खाने लायक नहीं रह जाता.' RJD नेता ने आरोप लगाया कि जातिगत भेदभाव के बारे में उनकी टिप्पणियों के बाद उन्हें अपशब्द कहे गए और हमले की धमकियां भी मिलीं, लेकिन जब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने इसी तरह की चिंता जताई तो किसी को कोई समस्या नहीं हुई. उन्होंने यह भी कहा किया कि जाति जनगणना समतावादी समाज बनाने की दिशा में एक जरूर कदम है जिसमें गटर की सफाई जैसे कार्यों में शामिल लोगों के लिए सम्मान सुनिश्चित किया गया.

जेडीयू ने किया पलटवार

इधर, बिहार महागठबंधन में सहयोगी जेडीयू ने शिक्षा मंत्री के इस बयान पर जोरदार पलटवार करते हुए नसीहत दी है. जेडीयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि जिनको रामचरितमानस में पोटैशियम साइनाइड दिखता है वह अपनी विचारधारा खुद तक ही सीमित रखें, इसे पार्टी या I.N.D.I.A गठबंधन पर थोपने की कोशिश ना करें. 

उन्होंने कहा कि हम सभी धर्म और उनके धार्मिक ग्रंथों का सम्मान करते हैं, कुछ लोग मीडिया में बने रहने के लिए इस तरह का बयान देते हैं. बीजेपी ने भी शिक्षा मंत्री के बयान पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर उन्हें सनातन से इतनी दिक्कत है तो धर्म बदल लें.

बीजेपी ने बोला हमला

बीजेपी के प्रवक्ता राकेश कुमार सिंह ने कहा कि शिक्षा मंत्री को भले रामचरित मानस में पोटैशियम साइनाइड दिख रहा है लेकिन सही अर्थों में बिहार की राजनीति के लिए आरजेडी जैसी पार्टी ही पोटैशियम साइनाइड है.

उन्होंने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन में शामिल सभी दल हिंदुओं के अपमान करने की रणनीति पर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री ने पहली बार रामचरित मानस का अपमान नहीं किया है. उन्होंने यहां तक कहा कि शिक्षा मंत्री को लालू प्रसाद और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वरदहस्त हासिल है और उनके इशारे पर ही शिक्षा मंत्री ऐसा बयान दे रहे हैं. 

'राहुल गांधी जवाब दीजिए'

बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कहा, बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने श्रीराम चरित्र मानस को पोटेशियम साइनाइड बता दिया. लिस्ट जारी करने वालों के मुंह से एक शब्द नहीं निकल रहा है. क्या आप इस मंत्री का बहिष्कार करेंगे या नहीं. राहुल गांधी जवाब दीजिए. आपमें हिम्मत है उस राजनीतिक पार्टी और उस नेता का बहिष्कार कर सकते हैं क्या?

चंद्रशेखर के इस बयान पर यूपी के मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा, 'I.N.D.I.A गठबंधन और उसके नेता सनातन धर्म को खत्म करने की बात कहते हैं. आने वाले दिनों में जनता उनको जवाब देगी. जो लोग सनातन धर्म को खत्म करने की बात कहते हैं, वह खुद खत्म हो जाएंगे.'

(इनपुट-ANI/PTI)

 

Trending news