Deputy CM News: कहीं पांच, कहीं दो... संवैधानिक पद नहीं पर देश में रिकॉर्ड 26 डिप्टी सीएम हैं
Advertisement
trendingNow12087158

Deputy CM News: कहीं पांच, कहीं दो... संवैधानिक पद नहीं पर देश में रिकॉर्ड 26 डिप्टी सीएम हैं

बिहार में दो डिप्टी सीएम बनने के साथ ही देश में कुल उपमुख्यमंत्रियों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. जी हां, उप प्रधानमंत्री भी देश में हुए हैं लेकिन डिप्टी सीएम का आंकड़ा तो इस समय 26 पहुंच गया है. क्या आप जानते हैं देश में सबसे ज्यादा डिप्टी सीएम कहां हैं?

Deputy CM News: कहीं पांच, कहीं दो... संवैधानिक पद नहीं पर देश में रिकॉर्ड 26 डिप्टी सीएम हैं

Deputy CM Of Bihar: बिहार में 'राजनीतिक खेला' होने के बाद सीएम तो नीतीश कुमार ही रहे पर दो डिप्टी सीएम बन गए. जी हां, बिहार को सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के रूप में दो डिप्टी सीएम मिले हैं. इसके साथ ही देश में डिप्टी सीएम का रिकॉर्ड भी बन गया है. इस समय सात राज्यों में रिकॉर्ड 26 डिप्टी सीएम पद पर हैं. दिलचस्प यह है कि इस पोस्ट के लिए कोई संवैधानिक प्रावधान नहीं है. यह राजनीति में सहयोगियों को संतुष्ट करने या कहें कि शांत कराने और समूह या गठबंधन को एकजुट रखने के राजनीतिक टूल की तरह उभरकर सामने आया है.

वैसे, उप मुख्यमंत्री भी मंत्री के रूप में ही शपथ लेते हैं, लेकिन वे पद के क्रम में उच्च दर्जा रखते हैं. समायोजन और राजनीतिक प्रबंधन के अलावा विशेषज्ञ इसे सामाजिक आंदोलनों के बाद एक तरह की जागरूकता मानते हैं, जो विविधता को दर्शाता है. 

पता है पांच डिप्टी कहां हैं?

इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश काफी आगे है. वहां पांच डिप्टी सीएम हैं. इसके बाद उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मेघालय, नगालैंड में दो-दो उप मुख्यमंत्री हैं. हरियाणा, कर्नाटक, हिमाचल, तेलंगाना और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक उपमुख्यमंत्री हैं. 

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक JDU के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि वैसे यह एक विरोधाभास है लेकिन संवैधानिक वैधता हमेशा एक आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा, 'ये समायोजन और प्रबंधन का दौर है. यह हमारे समाज और इसकी विविधता को भी दिखाता है. पहले लोग इतने जागरूक नहीं थे, लेकिन सामाजिक न्याय आंदोलन ने एक जागरूकता पैदा की है और अब हर कोई अपना प्रतिनिधित्व चाहता है.

पहले डिप्टी पीएम कौन थे?

उप- प्रधानमंत्री पद के लिए भी कोई प्रावधान नहीं है. हालांकि भारत में आजादी के बाद से ऐसे सात उदाहरण मौजूद हैं. सबसे पहले सरदार वल्लभभाई पटेल थे. मोराजी देसाई (चौथे प्रधानमंत्री) भी दूसरे उप प्रधानमंत्री थे. दिलचस्प बात यह है कि देवीलाल ने 1989-1991 के दौरान दो प्रधानमंत्रियों के डिप्टी के तौर पर काम किया लेकिन उन्होंने शपथ मंत्री के रूप में नहीं बल्कि 'उप प्रधानमंत्री' के रूप में काम करने की ली थी. 

JNU में राजनीति विज्ञान पढ़ाने वाले अमिताभ सिंह ने 'टाइम्स ऑफ इंडिया' से कहा कि डिप्टी होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन अब इसे मुख्यधारा में लाया गया है, खासकर भाजपा द्वारा. 26 उप-मुख्यमंत्रियों में से 13 भाजपा के, दो भाजपा सहयोगियों के, पांच वाईएसआर कांग्रेस के और तीन कांग्रेस के हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news