गुरुदेव टैगोर की इन पंक्तियों के साथ वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने की Budget Speech 2021 की शुरुआत, जानें मायने

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण की शुरुआत रवींद्रनाथ टैगोर  (Rabindranath Tagore) की पंक्तियों के साथ की. इन पंक्तियों के जरिए वित्त मंत्री ने सकारात्मकता का संदेश देने की कोशिश की. 

गुरुदेव टैगोर की इन पंक्तियों के साथ वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने की Budget Speech 2021 की शुरुआत, जानें मायने
निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री.

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण की शुरुआत गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) के शब्दों के साथ की. उन्होंने कहा कि इस बार बजट (Budget 2021) ऐसी परिस्थितियों में तैयार किया गया है जैसा पहले कभी नहीं था. वित्त मंत्री ने बजट की शुरुआत में टैगोर की पंक्तियां 'विश्वास वह पक्षी है जो प्रकाश को महसूस करता है और जब भोर अंधेरा होता है तो गाता है.' के साथ ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की हालिया शानदार जीत को सराहा.

जब भोर अंधेरा होता है...
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जैसे ही बजट भाषण (Budget Speech 2021) शुरू किया लोक सभा में विपक्षी सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया. हंगामे की बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुदेव रविंद्रनाथ टैगोर की पंक्तियों के जरिए सकारात्मकता का संदेश दिया. वित्त मंत्री ने टैगोर की पंक्तियां, 'विश्वास वह पक्षी है जो प्रकाश को महसूस करता है और जब भोर अंधेरा होता है तो गाता है' के साथ उम्मीद और विश्वास का संदेश दिया. 

यह भी पढ़ें: Live Budget 2021 Update: टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, LIC पर भी सरकार का बड़ा फैसला

VIDEO

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा, 'इस भावना में, मैं ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की हालिया शानदार सफलता के बाद महसूस की गई खुशी को याद करती हूं, जैसा कि एक क्रिकेट प्रेमी राष्ट्र ने महसूस किया था.' इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना जैसे बड़े संकट के दौरान केंद्र सरकार ने गरीबों की हरसंभव मदद की. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान सरकार ने MSME को बढ़ाने के लिए हर संभव मदद की. केंद्र सरकार ने 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जारी किया. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में जबरदस्त मंदी आई लेकिन भारत ने इस दौरान भी अच्छा प्रदर्शन किया. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.