Chenab Arch Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर 'चमत्कार', अंतिम दौर में पहुंचा काम
Advertisement
trendingNow1878642

Chenab Arch Bridge: दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल पर 'चमत्कार', अंतिम दौर में पहुंचा काम

Chenab Arch Bridge: जल्द ही जम्मू-कश्मीर से कन्याकुमारी तक सीधी रेल सेवा शुरू होगी. दुनिया का सबसे ऊंचा चिनाब रेलवे ब्रिज (Chenab Arch bridge) बनकर तैयार होने वाला है. 

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का काम दिसंबर 2021 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

जम्मू: दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल, जम्मू-कश्मीर बारामुला लिंक रेल प्रोजेक्ट (Jammu and Kashmir Baramulla Link Rail Project) के तहत बनने वाले चिनाब पुल (Chenab Bridge) के ऊपर वाले आर्क का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा. इससे पहले रेलवे का एक 'चमत्कारिक इंजीनियरिंग प्रयास' देखने को मिला है. 

रेलवे की बड़ी उपलब्धि

आधा किलोमीटर लंबा आर्क नदी के तल से 359 मीटर ऊपर चढ़ाया चेनाब पुल पर गया. यह आर्क पेरिस के एफिल टॉवर (Eiffel Tower Paris) से 30 मीटर ऊंचा होगा. इसे आज पुल के सबसे ऊंचे हिस्से में फिट किया जाएगा. क्रेन की मदद से 5.3 मीटर लंबा मेटल का ये टुकड़ा पुल के शीर्ष पर रखा जा रहा है. रेलवे इस उपलब्धि पर एक समारोह आयोजित करने की योजना बना रहा है, जहां मीडिया को इस उपलब्धि के बारे में जानकारी दी जाएगी.

दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज के बारे में जानकारी-

1. पुल एलओसी (LOC) से सिर्फ 60 किमी दूर स्थित है. इसके जरिए कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर दूरी में एक महत्वपूर्ण लिंक बनने की उम्मीद है.

2. यह कश्मीर में एक महत्वाकांक्षी 272 किलोमीटर लंबी रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है, जिसका निर्माण उत्तर रेलवे द्वारा 28,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए किया जा रहा है.

3. पुल भूकंप और तेज धमाकों में भी सुरक्षित रहेगा.

4. पुल पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भरी जा सकती है. 120 वर्ष तक पुल का कुछ नहीं बिगड़ेगा. 

5. पुल का निर्माण स्टील से किया गया है. 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा भी पुल को हिला नहीं पाएगी. 

6. पुल का निर्माण जुलाई 2017 में शुरू हुआ था. 2019 में पूरा करने का लक्ष्य था. 2018 में कॉन्ट्रैक्ट संबंधी कुछ दिक्कतों के कारण काम रोक दिया गया था. अब दिसंबर 2021 में पुल का काम पूरा करने का लक्ष्य लखा गया है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: बिना Reservation करें ट्रेन से सफर! आज से शुरू हो रही हैं ये 71 अनारक्षित ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट

 

मील का पत्थर साबित होगा ये पुल 

गौरतलब है कि आजादी के बाद भारतीय रेलवे के इतिहास में यह पुल विज्ञान और तकनीक का बेहतरीन नमूना पेश करेगा. आपको बता दें कि इस प्रोजेक्ट में कुल 38 टनल हैं. इसमें सबसे लंबी टनल की लंबाई 12.75 किलोमीटर है. ब्रिज को बनाने के लिए खास तरह के दो केबल कार बनाए गए हैं, जिनकी क्षमता 20 और 37 मीट्रिक टन है. चिनाब पुल का 550 मीटर में से 516 मीटर कार्य पूरा हो चुका है और शेष 34 मीटर का कार्य ही बाकी है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news