हिंद-प्रशांत में चीन की हरकतों पर बारीक नजर, NAVY चीफ की नसीहत-नजरों से छिप नहीं पाएगा ड्रैगन
Advertisement

हिंद-प्रशांत में चीन की हरकतों पर बारीक नजर, NAVY चीफ की नसीहत-नजरों से छिप नहीं पाएगा ड्रैगन

Indian Navy: एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि हालांकि समुद्र पूरी दुनिया की साझी विरासत हैं लेकिन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी गतिविधियां तेज़ी से हो रही है. चाहे चीन का जहाज़ हो..सबमरीन या सर्वेयर जहाज़ कोई भी भारतीय नौसेना की नज़रों से छिपा नहीं है.

हिंद-प्रशांत में चीन की हरकतों पर बारीक नजर, NAVY चीफ की नसीहत-नजरों से छिप नहीं पाएगा ड्रैगन

Admiral R Hari Kumar: भारतीय नौसेना पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की हर हरक़त पर नज़र रख रही है और पूरे क्षेत्र में भारत के हितों की सुरक्षा के लिए तैनात है. भारतीय नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरिकुमार ने नौसेना दिवस से पहले अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारतीय नौसेना 2047 तक पूरी तरह आत्मनिर्भर हो जाएगी. भारतीय नौसेना के जंगी जहाज़ और एयरक्राफ्ट हिंद-प्रशांत क्षेत्र से आगे तक तैनात हैं. एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि हालांकि समुद्र पूरी दुनिया की साझी विरासत हैं लेकिन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी गतिविधियां तेज़ी से हो रही है. चाहे चीन का जहाज़ हो, सबमरीन या सर्वेयर जहाज़ कोई भी भारतीय नौसेना की नज़रों से छिपा नहीं है. 

'उसके इरादों के बारे में भी पूरी जानकारी'
असल में पूरे क्षेत्र में चीनी नौसेना की हरकतों के बारे में भारत को पता है औऱ उसके इरादों के बारे में भी पूरी जानकारी है. नौसेनाध्यक्ष ने कहा कि पाकिस्तान अपनी नौसेना को चीन की मदद से लगातार ताक़तवर बनाने की कोशिश कर रहा है.भारतीय नौसेना में अपनी भविष्य की योजनाएं इन सारी चुनौतियों को ध्यान में रखकर तैयार कर रहा है. मालदीव्स में चीन के प्रभाव बढ़ने के बाद भी भारतीय नौसेना वहां समुद्री सुरक्षा में मदद देने के अपने पिछले कार्यक्रम को जारी रखे हुए और भविष्य में भारत सरकार के निर्देश पर ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे.

नौसेना 2047 तक पूरी तरह आत्मनिर्भर
मालदीव्स में हाल ही में चीन समर्थक सरकार बनी है और उसने भारतीय सैनिकों को देश से बाहर करने के बारे में अभियान चलाया है. नौसेनाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय नौसेना 2047 तक पूरी तरह आत्मनिर्भर हो जाएगी. नौसेना के ज्यादातर जहाज़, सबमरीन और एयरक्राफ्ट अब भारत में ही बनाए जा रहे हैं. नौसेना में पहली महिला अफसर को एक जहाज़ का कमांडिंग अफसर बनाया गया है और जल्द ही उसकी तैनाती कर दी जाएगी.

पूर्व अधिकारियों की रिहाई के लिए हर कोशिश
एडमिरल हरि कुमार ने कतर में बंदी भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारियों की हर संभव सहायता करने की बात करते हुए कहा कि सरकार उनकी रिहाई के लिए हर कोशिश कर रही है. अमेरिका के साथ नौसैनिक संबंधों के बारे में उन्होंने कहा कि ये संबंध लगातार मज़बूत हो रहे हैं और आने वाले साल में इसमें ज्यादा मज़बूती आएगी.

Trending news