UP: अगर आपका डॉगी रोड पर करेगा पॉटी तो यहां की सरकार करेगी कार्रवाई, नया आदेश हुआ जारी
Advertisement

UP: अगर आपका डॉगी रोड पर करेगा पॉटी तो यहां की सरकार करेगी कार्रवाई, नया आदेश हुआ जारी

Dog Lovers News: पूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान की धूम चल रही है. इस बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने साफ-सफाई को लेकर जो फरमान जारी किया है उसकी चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है.

UP: अगर आपका डॉगी रोड पर करेगा पॉटी तो यहां की सरकार करेगी कार्रवाई, नया आदेश हुआ जारी

CM Yogi Adityanath issued order for dog keepers: सड़क पर घूमने वाले आवारा कुत्ते हों या नाजों से किसी के घर में पलने वाले पेट डॉगी टफी, ब्लैकी या टॉमी सबको लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मामला साफ-सफाई से जुड़ा है इसलिए सख्ती बरतने के आदेश ऊपर से आए हैं. इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि कुछ शहरों में अब रोड पर कुत्तों द्वारा फैलाई गई गंदगी देखने को नहीं मिलेगी. 

सीएम योगी का सीधा आदेश

रोड आपकी सोसाइटी की हो या फिर नगर निगम की यहां वहां पर अगर अब कोई अपने डॉगी को पॉटी कराने के उद्देश्य से घुमाते पाया गया तो उसके ऊपर फौरन सख्त कार्रवाई की जाएगी. दरअसल उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कुत्ता पालने वालों यानी पेट ओनर्स के लिए बड़ा आदेश जारी किया है. सीएम योगी ने कुत्ता पालने वाले लोगों के लिए साफ-सफाई को लेकर दो टूक चेतावनी देते हुए कहा, 'कानपुर (Kanpur) और लखनऊ (Lucknow) के कुत्ता पालक ध्यान दें. जानवरों को रोड पर लेकर निकलते वक्त साफ-सफाई का ध्यान रखें. ऐसा ना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.'

ये भी पढ़ें- Gyanvapi row: ज्ञानवापी के तहखाने की पहली तस्वीर, हिंदू पक्ष ने की ये दीवार तोड़ने की मांग; पीछे शिवलिंग होने का दावा

सीएम योगी ने कहा पालतू जानवर को बाहर ले जाते वक्त साफ सफाई का ध्यान रखें. रोड पर गंदगी करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

निगम कर्मियों को निर्देश जारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम और विकास प्राधिकरण का ये काम है कि वो लगातार लोगों को जागरूक करें. उन्हें तब तक समझाएं कि जबतक लोग अपने आप जागरूक न हो जाएं. इसके बाद भी जब लोग अपने पालतू कुत्ते को लेकर सड़क पर गंदगी करते नजर आएं तो उसे फौरन रोका जाए और उनकी पहचान करते हुए नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाए. यानी सीएम योगी ने अब साफ कर दिया है नगर निगम के अधिकारी और विकास प्राधिकरण के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते हैं. अब निगम के कर्मचारियों को ये जानकारी जुटानी होगी कि आखिरकार उनके शहर में किन-किन लोगों के पास पालतू कुत्ते हैं.

Trending news