Maharashtra में लग सकता है तीन हफ्ते का Complete Lockdown, सीएम Uddhav ने बुलाई अहम मीटिंग

महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य में तीन सप्ताह के लॉकडाउन की जरूरत है.

Maharashtra में लग सकता है तीन हफ्ते का Complete Lockdown, सीएम Uddhav ने बुलाई अहम मीटिंग

मुंबई: महाराष्‍ट्र में कोरोना के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए कुछ हफ्तों का पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है. महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य में तीन सप्ताह के लॉकडाउन की जरूरत है. उन्‍होंने कहा कि मंत्री ने कहा कि वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के समक्ष यह मांग उठाएंगे. इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए 10 अप्रैल को सर्वदलीय बैठक करेंगे. भाजपा के एक नेता ने शुक्रवार को इस बारे में बताया.

विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने संवाददाताओं को बताया कि सर्वदलीय बैठक करने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘रविवार को निर्धारित एमपीएससी परीक्षा को टालने के लिए आज हुई बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया.’’ शुक्रवार रात से लागू होने वाले सप्ताहांत लॉकडाउन के बारे में पूछे जाने पर दरेकर ने कहा कि राज्य सरकार को छोटे कारोबारियों की वित्तीय मदद करने का निर्णय करना चाहिए.

3 हफ्ते का लगेगा लॉकडाउन!

इस बीच कोरोना के कारण बिगड़ते हालात के मद्देनजर महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य में तीन सप्ताह के लॉकडाउन की जरूरत है. उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन से काम नहीं चलेगा. राहत और पुनर्वास मंत्री ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘संक्रमण रोकने के लिए हम हर मुमकिन कदम उठा रहे हैं लेकिन काफी मजबूत कार्यबल की भी जरूरत है. हम जल्द ही पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने वाले छात्रों समेत पांच लाख डॉक्टर उपलब्ध करवाएंगे.’

VIDEO

वडेट्टीवार ने कहा कि सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के प्रसार और लोगों की मौतें रोकने के लिए ट्रेनों की आवाजाही और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़भाड़ रोकने के लिए पाबंदी लगाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, ‘राहत और पुनर्वास मंत्री होने के नाते मैं मांग करता हूं कि महज सप्ताहांत पर लॉकडाउन के बजाए हमें तीन सप्ताह तक लॉकडाउन लगाना चाहिए. सामुदायिक संक्रमण रोकने और लोगों की जान बचाने की जरूरत है.’ मंत्री ने कहा कि वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के समक्ष यह मांग उठाएंगे.

ये भी पढ़ें:- Lockdown की 'आशंका' के बीच बड़ा सवाल-क्‍या बंद होंगी ट्रेनें? रेलवे ने दिया जवाब

आज से लग जाएगा वीकेंड लॉकडाउन

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में हफ्ते के 7 दिन नाइट कर्फ्यू और वीकेंड पर लॉकडाउन का आदेश लागू है. सरकार के आदेशानुसार, शुक्रवार रात 8 बजे से वीकेंड लॉकडाउन की शुरुआत होगी जो सोमवार की सुबह 7 बजे तक रहेगा. इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं में शामिल चीजें जैसे मेडिकल, किराना, फल, दूध की दुकान को खोलने की इजाजत होगी. जबकि होटलों से सिर्फ पार्सल सुविधा का अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें:- कोरोना: वैक्सीन लगवाओ, Free में बियर-आइसक्रीम ले जाओ, यहां मिल रहा ऑफर

6 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट देने पर रोक

कोरोना प्रसार को रोकने और रेलवे स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री रोक रोक लगा दी गई है. सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने बताया, मुंबई में लोकनायक तिलक टर्मिनल (LTT), कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल, छत्रपति शिवाजी महाराज ​टर्मिनल्स (CSMT) पर आज से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री रोक लगा दी गई है, जहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.