Coronavirus के मामलों में Monday को क्यों आती है कमी? जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

Coronavirus के मामलों में Monday को क्यों आती है कमी? जानें इसके पीछे की वजह

अब सवाल ये कि आखिर सोमवार को कोरोना के मामलों में आम दिनों की तुलना में गिरावट क्यों आ जाती है. यहां बताते चलें कि देशभर में फिलहाल ढाई हजार ऐसी लैब हैं जहां कोरोना के सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं. आईसीएमआर के मुताबिक रविवार को 14.74 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई

फाइल फोटो: (ANI)

नई दिल्ली: देश में मई की शुरुआत से ही लगातार 4 लाख से ज्यादा कोरोना केस सामने आ रहे हैं. हालांकि बीच में इन मामलों में गिरावट भी देखने को मिली. सोमवार को फिर से कोरोना मामलों में गिरावट देखी गई और 3.66 लाख नए मामले दर्ज किए गए. मरने वालों का आंकड़ा भी कम हुआ फिर भी 3754 मरीजों को इस महामारी के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी.

  1. आज आए 4 लाख से कम कोरोना केस
  2. बीते दिन 14 लाख से ज्यादा हुए टेस्ट
  3. रविवार को बंद रहती हैं ज्यादातर लैब

अब सवाल ये कि आखिर सोमवार को कोरोना के मामलों में आम दिनों की तुलना में गिरावट क्यों आ जाती है. यहां बताते चलें कि देशभर में फिलहाल ढाई हजार ऐसी लैब हैं जहां कोरोना के सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं. आईसीएमआर के मुताबिक रविवार को 14.74 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गई, जिसे मिलाकर अब तक कुल 30 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं.

रविवार को होते हैं कम टेस्ट

भारत में औसतन रोजाना 17-19 लाख कोरोना टेस्ट किए जाते हैं लेकिन रविवार को इनकी संख्या 15 लाख के आसपास रह जाती है. यही सोमवार को दर्ज होने वाले कोरोना के मामलों में गिरावट की वजह है. दरअसल रविवार को ज्यादातर सरकारी और प्राइवेट लैब बंद रहती हैं और कुछ ही लैब संचालित होती हैं. इस कारण कम टेस्ट किए जाते हैं और अगले दिन जारी होने वाले मामलों की संख्या भी कुछ कम हो जाती है. 

आंकड़ों को देखें तो 10 मई सोमवार को 3.66 लाख केस आए जबकि रविवार 9 मई को 14.74 लाख टेस्ट किए गए. इसी तरह बीते सोमवार यानी 3 मई को 3.68 लाख केस दर्ज हुए और 2 मई को 15 लाख के करीब टेस्ट किए गए थे. इसके उलट अगर हम 8 मई शनिवार के आंकड़ें देखें तो कोरोना के 4 लाख से ज्यादा केस दर्ज हुए और शुक्रवार को 18.8 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए थे.

ये भी पढ़ें: कोरोना कहर के पीछे यह भी है एक बड़ा कारण,  WHO ने दी अहम चेतावनी

मई में जारी कोरोना का कहर

कोरोनाके नए मामलों में सोमवार को गिरावट भले ही आई हो, लेकिन इससे पहले पिछले 4 दिनों से लगातार 4 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे थे. 9 मई को देशभर में 4.03 लाख नए मामले सामने आए थे और 4092 लोगों की मौत हुई थी. 8 मई को 4.01 लाख नए केस दर्ज किए गए थे और 4187 लोगों की मौत हुई थी. वहीं 7 मई को 4.14 लाख नए केस और 3915 लोगों ने गंवाई जान थी, जबकि 6 मई को 4.12 नए कोरोना केस आए थे और 3980 लोगों की मौत हुई थी.

Trending news