कोरोना के ताजा आंकड़ों ने उड़ाए होश, 24 घंटे में सामने आए अब तक के सबसे ज्यादा नए मरीज
Advertisement
trendingNow1682493

कोरोना के ताजा आंकड़ों ने उड़ाए होश, 24 घंटे में सामने आए अब तक के सबसे ज्यादा नए मरीज

आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के करीब 5 हजार नए मामले सामने आए हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) के आखिरी दिन जब हर कोई लॉकडाउन 4.0 के लिए नई गाइडलाइन का इंतजार कर रहा है ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों के ताजा आंकड़े जारी किए हैं जो वाकई डराने वाले हैं. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के करीब 5 हजार नए मामले सामने आए हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में दैनिक बढ़ोतरी का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.  

जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 4987 नए मरीज सामने आए हैं. अब देश में संक्रमितों की संख्या 90 हजार के पार पहुंच गई है. जबकि पिछले 24 घंटे में इस महामारी ने 120 और लोगों की जान ले ली है. मृतकों की कुल संख्या 2872 हो गई है. 

ये भी पढ़ें- इन 30 जिलों को नहीं मिलेगी Lockdown 4.0 में किसी तरह की छूट, लिस्ट आई सामने

बता दें कि अब तक कोरोना के कुल 90 हजार 927 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें 53 हजार 946 एक्टिव केस हैं. अब तक 34 हजार 109 लोग ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 37.51 प्रतिशत हो गई है.

देश के बड़े शहरों की स्थिति अभी भी सबसे खराब है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग महज पांच शहरों मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई और पुणे मे रहते हैं. इन पांचों शहरों में करीब 46,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. 

कई देशों से ज्यादा मरीज अकेले मुंबई शहर में
दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या के आधार पर भारत 11वें स्थान पर है. वहीं अमेरिका, रुस, ब्राजील,फ्रांस, इटली, स्पेन और पेरु के बाद भारत ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए लोगों का इलाज चल रहा है. लेकिन, हमारे एक शहर मुंबई से तुलना करें तो वहीं पर कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या कई देशों जैसे पोलैंड, यूक्रेन, इंडोनेशिया, रोमानिया, इजराइल, जापान, ऑस्ट्रिया, दक्षिण अफ्रीका, फिलीपीन, मिस्र, डेनमार्क और दक्षिण कोरिया से ज्यादा है. 

शनिवार को मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 884 नए मामले सामने आए जिससे शहर में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 18,396 हो गई जबकि 41 और लोगों की मौत के साथ ही मरने वालों की संख्या बढ़कर 696 पहुंच गई. महाराष्ट्र में कोविड-19 के 1,606 नए मामले सामने आए जिसके साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 30 हजार के पार हो गई है. वहीं महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस से मुंबई में 41 मौतों सहित 67 लोगों ने जान गंवाई जिससे राज्य में कुल मृतकों की संख्या 1,135 हो गई है.

दिल्ली भी पीछे नहीं है. यहां भी कोविड-19 के मरीजों की संख्या पनामा और नॉर्वे से ज्यादा है. कई देशों से अपने यहां लॉकडाउन में छूट देनी शुरू कर दी है, हालांकि चीन और यूरोपीय देशों सहित सभी जगहों पर कोरोना वायरस संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका और खतरा बना हुआ हैं. 

ये भी देखें-

Trending news