दक्षिण से उत्तर तक... कोरोना के कहां कितने मामले? एक्सपर्ट्स की चेतावनी ने बढ़ाई टेंशन
Advertisement

दक्षिण से उत्तर तक... कोरोना के कहां कितने मामले? एक्सपर्ट्स की चेतावनी ने बढ़ाई टेंशन

JN1: भारत में कोरोना वायरस ने रफ्तार बढ़ा दी है. इसमें नया वेरिएंट भी शामिल है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. इसी कड़ी में लगातार मामले सामने आ रहे हैं. आगे सतर्क रहने की जरूरत है.

दक्षिण से उत्तर तक... कोरोना के कहां कितने मामले? एक्सपर्ट्स की चेतावनी ने बढ़ाई टेंशन

Coronavirus Cases In India: भारत में एक बार फिर से कोरोना वायरस ने रफ्तार बढ़ा दी है. कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट कई नए सब वेरिएंट में बदल गया और देखते ही देखते देश दुनिया में मामलों में वृद्धि होने लगी. इसी कड़ी में लगातार मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-वन में वृद्धि जरूर देखी गई है लेकिन विशेषज्ञों ने कहा कि बहुत ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. लेकिन उन्होंने चेतावनी दी है कि सतर्क रहने की जरूरत है. देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘जेएन.1’ के 69 मामले सामने आए, जिनमें से 34 मामले गोवा में पाए गए हैं. 

जेएन.1’ के 69 मामले सामने आए
दरअसल, कोविड-19 के बढ़ रहे नए मामलों ने टेंशन बढ़ा दी है. देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘जेएन.1’ के 69 मामले सामने आए, जिनमें से 34 मामले गोवा में पाए गए हैं. वहीं कोरोना के 70 प्रतिशत मामले बेंगलुरु में पाए गए हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि हम पूरी तरह तैयार हैं. फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम लोगों से सावधानियां बरतने और मास्क पहनने के लिए कह रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 412 नए मामले सामने आए. इस दौरान 24 घंटे में 3 मरीज की मौत भी हुई. इससे पहले सोमवार को 24 घंटे में 628 और रविवार को 24 घंटे में देशभर में 656 नए मामले सामने आए थे. महामारी फैलने के बाद से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 4.5 करोड़ हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 4.44 करोड़ मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं, जबकि 5.33 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देशभर में जेएन.1 वेरिएंट के अब तक 69 केस
देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'जेएन.1' के 69 मामले सामने आए हैं. जेएन.1 के सबसे ज्यादा मामले गोवा में दर्ज किए गए हैं, जहां अब तक 34 मरीज इससे संक्रमित हुए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र से नौ, कर्नाटक से आठ, केरल से छह, तमिलनाडु से चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मरीज फिलहाल घरेलू पृथक-वास में हैं और अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

कर्नाटक में नए मामले
कर्नाटक में मंगलवार को कोविड-19 के 74 नए मामले दर्ज किए गये और बीते 24 घंटे में दो लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई. एक स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी गई. बुलेटिन के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ राज्य में उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 464 हो गई. बुलेटिन में बताया गया कि दो लोगों की मौत से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के बाद राज्य में कोविड-19 से संबंधित मौतों की कुल संख्या नौ हो गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 44 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और कुल कुल 6,403 नमूनों की जांच की गई जिनमें 4,680 आरटी-पीसीआर जांच और 1,723 रैपिड एंटीजन टेस्ट शामिल हैं. बुलेटिन के मुताबिक, ‘पॉजिटिविटी’ दर 1.15 प्रतिशत है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 2.70 प्रतिशत है. बुलेटिन में बताया गया कि सबसे ज्यादा जांच बेंगलुरु में हुईं. बेंगलुरु में 2,104 जांच में से 57 में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो राज्य के अन्य जिलों की तुलना में सबसे अधिक है.

आंध्र प्रदेश में मामले
विशाखापत्तनम में कोरोना वायरस से संक्रमित 51 वर्षीय महिला की एक अस्पताल में मंगलवार को मौत हो गई. महिला को पहले से भी कुछ बीमारियां थी. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि मृतक बी. सोमाकला को सांस संबंधी गंभीर समस्या, किडनी और विभिन्न अंगों के काम बंद करने के बाद यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. केजीएच के अधीक्षक पी. अशोक कुमार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “नियमित जांच के तहत महिला की कोविड-19 जांच की गई, जिसमें उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. 

केरल में कोई नया मामला नहीं
केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. Agency Input

Trending news