कोरोना खतरा: 1 साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक, इसी साल होना था आयोजित
Advertisement

कोरोना खतरा: 1 साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक, इसी साल होना था आयोजित

सोमवार को ही आईओसी ने कहा था कि ओलंपिक गेम्स को लेकर फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा. 

कोरोना खतरा: 1 साल के लिए टला टोक्यो ओलंपिक, इसी साल होना था आयोजित

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के दुनियाभर में बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एक के बाद एक कई बड़े खेल आयोजन, समारोह और कार्यक्रम रद्द या स्थगित किए जा रहे हैं. अब इसका असर दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजन ओलंपिक गेम्स पर भी पड़ता दिख रहा है.  टोक्यो में होने वाले इन खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने यह जानकारी खुद दी. ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से 9 अगस्त तक टोक्यो में प्रस्तावित थे.  

  1. सोमवार को ही आईओसी ने कहा था कि ओलंपिक गेम्स को लेकर फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा.
  2. इससे पहले कनाडा ने साफ कर दिया कि अगर ओलंपिक गेम्स जुलाई में होते हैं तो उनकी टीम इसमें हिस्सा नहीं लेगी.
  3. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपने एथलीटों से कह दिया था कि वो ओलंपिक 2021 के लिए तैयारी करें

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने मंगलवार को कहा कि उनकी इस बारे में आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख से बातचीत हुई है. शिंजो आबे ने कहा, "मैंने थॉमस बाख के सामने प्रस्ताव रखा कि ओलंपिक गेम्स एक साल के लिए टाल दिए जाएं. बाख इससे 100% सहमत थे."  इससे पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्य डिक पाउंड ने सोमवार को दावा किया था कि ओलंपिक गेम्स 2011 तक के लिए टाले जा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें: Olympics: टोक्यो दोहराएगा इतिहास, टलेंगे खेल! जानें कब-क्यों और कितनी बार रद हुए हैं ओलंपिक

 

 

 

आईओसी ने सोमवार को ही कहा था कि ओलंपिक गेम्स को लेकर फैसला चार सप्ताह के अंदर लिया जाएगा. कनाडा ने सोमवार को साफ कर दिया कि अगर ओलंपिक गेम्स जुलाई में होते हैं तो उनकी टीम इसमें हिस्सा नहीं लेगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपने एथलीटों से कह दिया था कि वो ओलंपिक 2021 के लिए तैयारी करें, क्योंकि ऐसी परिस्थिति में ओलंपिक गेम्स का स्थगित होना लगभग तय है. 

इस साल 24 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक और पैरालंपिक गेम्स होने वाले थे. इसी कारण 2020 को ओलंपिक ईयर (Olympics 2020) भी कहा जा रहा था. कनाडा ओलंपिक एंड पैरालंपिक कमेटी ने ओलंपिक के आयोजकों और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) से टोक्यो गेम्स एक साल आगे बढ़ाने की मांग की थी.

यह भी देखें:-

कमेटी ने बयान जारी कर कहा था, 'ओलंपिक के आयोजकों को हमारा पूरा सहयोग है. हम चाहते हैं कि इसे एक साल के लिए टाल दिया जाए. ऐसा करने में जिस सहयोग की भी जरूरत होगी, वो हम करेंगे. लेकिन यह तय है कि मौजूदा हालात में खिलाड़ियों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है. इसलिए हम ऐसे हालात में ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सकते.'

एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी ओलंपिक के बहिष्कार के संकेत दिए थे. ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों से कहा कि वे ओलंपिक की तैयारी अगले साल के हिसाब से करें. इस बारे में ओलंपिक के आयोजकों और आईओसी (इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी) से बात की जा रही है. यूएस ट्रैक एंड फील्ड, यूके एथलेटिक्स और कई और देशों के ओलंपिक कमेटी ने टोक्यो अगले साल तक टालने की मांग की थी.

(इनपुट: IANS/ANI) 

Trending news