Coronavirus Updates: क्या दुनिया में फिर खतरनाक रूप में लौट रहा है कोरोना? चीन की नामी वायरलॉजिस्ट ने दी चेतावनी
Advertisement

Coronavirus Updates: क्या दुनिया में फिर खतरनाक रूप में लौट रहा है कोरोना? चीन की नामी वायरलॉजिस्ट ने दी चेतावनी

Big Update on Corona: क्या दुनिया में कोरोना वायरस फिर खतरनाक रूप से वापस लौटने वाला है. चीन की एक नामी वायरलॉजिस्ट ने इस बारे में दुनिया के लिए चेतावनी जारी की है. 

Coronavirus Updates: क्या दुनिया में फिर खतरनाक रूप में लौट रहा है कोरोना? चीन की नामी वायरलॉजिस्ट ने दी चेतावनी

Chinese Virologist Warns on New Wave of Corona: क्या कोरोना महामारी दुनिया से विदा हो गई है. भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के नए मामले नगण्य स्तर पर पहुंचने के बाद लोगों को अमूमन ऐसी ही राय बन रही है. लेकिन चीन से आई एक ताजा रिपोर्ट ने फिर से डर का माहौल बना दिया है. चीन की एक प्रमुख वायरोलॉजिस्ट ने भविष्य में कोरोना की खतरनाक लहर आने की चेतावनी जारी की है. वायरोलॉजिस्ट शी झेंगली का कहना है कि यह लहर पहले से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है और इसमें लाखों लोगों की जान जा सकती है. 

क्या फिर आने वाली है खतरनाक लहर?

चीन की वुहान लैब से जुड़ी झेंगली (Xi Zhengli) के अनुसार दुनिया में कोरोना (Big Update on Corona) जैसी एक और खतरनाक महामारी आ रही है. इससे बचाव के लिए दुनिया को अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए. यह लहर कब और कैसे आएगी, इसके बारे में फिलहाल पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता. लेकिन यह महामारी दुनिया के लाखों लोगों को अपना शिकार बना जाएगी. 

40 से ज्यादा प्रजातियों पर संदेह

रिपोर्ट के मुताबिक शी झेंगली (Xi Zhengli) और उनकी टीम ने इस रिसर्च के दौरान 40 से ज्यादा कोरोना प्रजातियों की स्टडी की. रिसर्च में पता चला है कि उनमें से आधी से ज्यादा प्रजातियां बेहद संक्रामक और जोखिम भरी हैं. वे इंसानों और पशु-पक्षियों को तेजी से अपना शिकार बना सकती हैं. इनमें से 6 प्रजातियां पहले ही इंसानों में बीमारियां पैदा कर चुकी हैं, जबकि 3 प्रजातियां पशुओं को संक्रमित कर चुकी हैं. 

एक्सपर्टों को दावे पर संदेह

शी झेंगली (Xi Zhengli) ने चमगादड़ों से इंसानों में फैलने वाले वायरस पर गहन रिसर्च की है. जिसकी वजह से चीन में काफी लोग उन्हें बैटवुमेन के नाम से भी पुकारते हैं. उनकी इस नई स्टडी (New Wave of Corona) पर कई एक्सपर्ट सवाल भी खड़े कर रहे हैं. अमेरिकी एक्सपर्टों के मुताबिक झेंगली के इस रिसर्च के पीछे पर्याप्त स्टडी नजर नहीं आती. वे हाल-फिलहाल इस तरह कोई नई महामारी आने की संभावना से भी इनकार करते हैं. वहीं कुछ अमेरिकी नेताओं को संदेह है कि शी झेंगली उसी वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में काम करती हैं, जहां से रिसाव की वजह से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला था. 

Trending news