कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रेलवे ने कसी कमर, चलाया विशेष अभियान, देखें VIDEO
Advertisement

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रेलवे ने कसी कमर, चलाया विशेष अभियान, देखें VIDEO

 कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. 

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रेलवे ने कसी कमर, चलाया विशेष अभियान, देखें VIDEO

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. भारत में भी इस वायरस ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप और दहशत के मद्देनजर रेलवे यात्रियों को पोस्टर व डिजिटल स्क्रीन पर संदेश के जरिए जागरूक कर रहा है. रेलवे स्टेशनों पर सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, जगह-जगह सेनिटाइजर रखे गए हैं और स्टाफ को मास्क दिए गए हैं. ट्रेनों में कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित खतरे को देखते हुए विशेष सावधानी बरती जा रही है. ट्रेन के दरवाजे, टॉयलेट के नल, टॉयलेट के दरवाजे के हैंडल, लैडर, टेबल और नॉब को विशेष तौर पर कीटाणुनाशक बनाया जा रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट कर कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए रेलवे द्वारा ट्रेनों में यात्री स्पर्श से जुड़ी चीज़ों को सुरक्षित करने विशेष प्रयास किया जा रहे है, जिसे आप देख सकते हैं. इससे सभी यात्रियों के लिए यात्रा अधिक सुरक्षित और स्वच्छ होगी. रेलवे यात्रियों में जागरूकता फैलाने के साथ-साथ कोरोना के खतरे को कम करने के लिए पूरे प्रयास कर रहा है.

यात्रियों को जागरूक करने के लिए स्टेशनों पर थोड़ी-थोड़ी देर बाद माइक से उद्घोषणा कराई जा रही है. पोस्टर लगाए गए हैं और डिजिटल स्क्रीन पर बताया जा रहा है कि कोरोना को लेकर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. इस वायरस की चपेट में आने की वजह से अब तक पूरी दुनिया में 3056 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस के चलते देश के कई राज्यों में स्कूल (school) कॉलेज (College) बंद कर दिए गए हैं. इस संक्रमण से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करे रहे हैं. 

अपने कंबल लेकर आएं यात्री : रेलवे
भारतीय रेलवे के वातानुकूलित डिब्बों में सफर करने वाले लोगों को कुछ समय के लिए अपनी यात्रा के दौरान खुद से कंबल और बेड-शीट लेकर यात्रा करनी होगी. कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते अभी के लिए रेलवे ने कंबल और बेट-शीट की सुविधाओं को वापस लेने का फैसला किया है. पश्चिमी रेलवे के मुंबई डिविजन के डिविजनल रेलवे मैनेजर के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा गया, "कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप से रोकथाम के लिए रेलवे सर्विस से कंबल और बेड-शीट की सुविधाओं को वापस लेने का फैसला किया गया है.

यात्रियों से अनुरोध है कि वह यात्रा के दौरान अपने हिसाब से खुद की कंबल और बेड-शीट लेकर आएं." पश्चिमी रेलवे के मुख्य पीआरओ (जनसंपर्क अधिकारी) ने कहा कि मजबूरी के मद्देनजर अतरिक्त बेड-शीट रखीं जाएंगी. उन्होंने कहा, "मजबूरी के मद्देनजर कुछ मात्रा में अतरिक्त बेट-शीट रखीं जाएंगी." उत्तरी रेलवे के मुख्य पीआरओ ने भी इस बात की पुष्टि की है कि उत्तरी डिवीजन भी इसी तरह से कंबल और बेड-शीट की सुविधाओं को वापस लेने का फैसला करेगा.

Trending news