AIIMS में आज से शुरू होगा COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Advertisement

AIIMS में आज से शुरू होगा COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

बता दें कि शनिवार को आचार समिति ने कोविड-19 के स्वदेश विकसित टीके कोवाक्सिन के मानव पर परीक्षण की अनुमति दे दी है. 

AIIMS में आज से शुरू होगा COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली: एम्स (AIIMS) में आज से कोरोना वैक्सीन COVAXIN का सबसे बड़ा ह्यूमन ट्रायल शुरू होने जा रहा है. ह्यूमन ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. कोवाक्सिन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने दिल्ली स्थित एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है. पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं. बता दें कि शनिवार को आचार समिति ने कोविड-19 के स्वदेश विकसित टीके कोवाक्सिन के मानव पर परीक्षण की अनुमति दे दी है. 

एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसीन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया कि इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्हें कोई और रोग नहीं हैं और जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं. इसके अलावा 18 वर्ष से अधिकतम 55 वर्ष के बीच की आयु वाले व्यक्तियों को ही ट्रायल के लिए चुना जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि कुछ लोग इस परीक्षण के लिए पहले ही रजिस्‍ट्रेशन करवा चुके हैं. अब सेहत की जांच के बाद ही टीका परीक्षण किया जाएगा.  बताते चलें कि परीक्षण में शामिल होने के इच्छुक लोग एम्स की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा 428847499 पर कॉल करके या फिर sms करके या ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल करके भी आप ह्यूमन ट्रायल का हिस्सा बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रंप टावर के बाहर सड़क पर लिखे ‘Black Lives Matter’ पर महिलाओं ने डाला काला पेंट

उल्लेखनीय है कि COVAXIN को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है. इसके मानव परीक्षण की मंजूरी भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने हाल में दी थी. भारत बायोटेक के मुताबिक, 375 वालंटियर्स पर यह ह्यूमन ट्रायल किए जाएंगे. यह ट्रायल कुल 3 चरणों में होंगे और पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है.

ये भी देखें-

एम्स समेत भारत के 12 संस्थान इस ह्यूमन ट्रायल में हिस्सा ले रहे हैं. एम्स, पटना में 10 वालेंटियर्स को यह वैक्सीन दी गई है और अभी तक किसी भी वालंटियर में कोई साइड इफेक्ट होने की जानकारी नहीं है. यह खबर वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ा रही है. एम्स, पटना के बाद पीजीआई अस्पताल रोहतक में भी 3 वालंटियर्स को वैक्सीन दी गई और सभी ठीक हैं. हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है. हालांकि सबसे बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन का परीक्षण दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में होगा.

Trending news