Coronavirus Live Updates: कोरोना के 4 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, अब तक सामने आए JN.1 वेरिएंट के 69 मामले
Advertisement
trendingNow12028807

Coronavirus Live Updates: कोरोना के 4 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, अब तक सामने आए JN.1 वेरिएंट के 69 मामले

Coronavirus Update in India: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोविड​​-19, इसके नए वेरिएंट जेएन.1 और इन्फ्लूएंजा सहित श्वसन रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी व्यवस्था को मजबूत करने का आग्रह किया है.

Coronavirus Live Updates: कोरोना के 4 हजार से ज्यादा एक्टिव केस, अब तक सामने आए JN.1 वेरिएंट के 69 मामले

Coronavirus JN.1 Latest Update: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है. कोविड-19 के बढ़ रहे नए मामलों ने टेंशन बढ़ा दी है. देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘जेएन.1’ के 69 मामले सामने आए, जिनमें से 34 मामले गोवा में पाए गए हैं. न्यू ईयर के मौके पर लोग गोवा में हॉलिडे मनाने पहुंच रहे हैं. ऐसे में संक्रमण तेजी से फैल सकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में कोविड-19 के 4170 एक्टिव केस हो गए हैं.

LIVE:
वेरिएंट ‘जेएन.1’ के 69 मामले: कोविड-19 के बढ़ रहे नए मामलों ने टेंशन बढ़ा दी है. देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘जेएन.1’ के 69 मामले सामने आए, जिनमें से 34 मामले गोवा में पाए गए हैं. वहीं कोरोना के 70 प्रतिशत मामले बेंगलुरु में पाए गए हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि हम पूरी तरह तैयार हैं. फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम लोगों से सावधानियां बरतने और मास्क पहनने के लिए कह रहे हैं.

24 घंटे में 412 लोग कोरोना से हुए संक्रमित
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 412 नए मामले सामने आए. इस दौरान 24 घंटे में 3 मरीज की मौत भी हुई. इससे पहले सोमवार को 24 घंटे में 628 और रविवार को 24 घंटे में देशभर में 656 नए मामले सामने आए थे. महामारी फैलने के बाद से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 4.5 करोड़ हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक 4.44 करोड़ मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं, जबकि 5.33 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

देशभर में जेएन.1 वेरिएंट के अब तक 69 केस
देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'जेएन.1' के 69 मामले सामने आए हैं. जेएन.1 के सबसे ज्यादा मामले गोवा में दर्ज किए गए हैं, जहां अब तक 34 मरीज इससे संक्रमित हुए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र से नौ, कर्नाटक से आठ, केरल से छह, तमिलनाडु से चार और तेलंगाना में दो मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मरीज फिलहाल घरेलू पृथक-वास में हैं और अस्पताल में भर्ती होने की दर में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

कितना खतरनाक है कोरोना का नया वेरिएंट?
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने पिछले हफ्ते कहा था कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय कोरोना वायरस के नए उप-स्वरूप की बारीकी से पड़ताल कर रहा है. राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता है. अधिकारियों ने कहा था कि भले ही मामलों की संख्या बढ़ रही है और देश में ‘जेएन.1’ सब-वेरिएंट का पता चला है, लेकिन तत्काल चिंता का कोई कारण नहीं है, क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर में रहकर ही उपचार का विकल्प चुन रहे हैं, जिससे पता चलता है कि नए उप-स्वरूप के लक्षण हल्के हैं.

केरल में 24 घंटे में नहीं आए 1 भी मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले 24 घंटों में कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है. वहीं, एक्टिव मामले घटकर 3096 हो गए हैं. 24 घंटे में केरल में 32 मरीज ठीक हुए, जिसके बाद एक्टिव केस 3128 से घटकर 3096 हो गए. इसके अलावा केरल में 24 घंटे में किसी की मौत भी नहीं हुई है.

दिल्ली में हर दिन सामने आ रहे कोविड-19 के तीन-चार मामले
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को बताया कि कि राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन कोविड-19 के औसतन तीन से चार नए मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के संभावित प्रसार से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को लेकर केंद्र के साथ एक बैठक हुई और हमें बताया गया कि केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में मामले अधिक बढ़ रहे हैं. हम नमूनों की जांच कर रहे हैं और हमें प्रतिदिन औसतन तीन से चार नए मामले मिल रहे हैं जो एक प्रतिशत से भी कम है. हमने मॉक ड्रिल आयोजित की है और सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की हैं.'

कर्नाटक में सोमवार को कोरोना से तीन लोगों की मौत
कर्नाटक में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी और तीन मौतें होने के बाद सरकार ने फिर से कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग का फैसला किया है. राज्य में कुल मामलों के साथ नए वेरिएंट के केस भी सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने बढ़ते केसों पर संज्ञान लिया है. कर्नाटक में सोमवार को कोविड-19 के 125 नए मामले सामने आए. जबकि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण तीन मरीजों की मौत हो गई. कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक राज्य में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 436 हो गई है. बीते 24 घंटे में कम से कम 30 मरीजों को संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 28 नए मामले सामने आए
महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए. महामारी फैलने के बाद से अब तक राज्य में संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 81,72,163 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के दैनिक बुलेटिन के मुताबिक राज्य में कोविड-19 के एक्टिव मरीज बढ़कर 153 हो गए हैं. राज्य में अब तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट जेएन.1 के नौ मामले सामने आए हैं. राज्य में बीते 24 घंटे में संक्रमण से 13 लोग ठीक हुए, अब तक कुल 80,23,431 लोग इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात दे चुके हैं.

तेलंगाना में  कोविड​​-19 के 10 नए मामले किए गए दर्ज
तेलंगाना में सोमवार को कोविड​​-19 के 10 नए मामले दर्ज किए गए. इसमें से संक्रमण के नौ मामले हैदराबाद से और एक मामला करीमनगर में सामने आया. तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन जारी कर बताया कि राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. इस दौरान तेलंगाना में कोविड-19 के कारण किसी मरीज की मौत नहीं हुई. सोमवार को कुल 989 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news