COVID Vaccine लगवाने के बाद महसूस कर रहे ये लक्षण, तो जानें क्या है इसका मतलब
Advertisement
trendingNow1884663

COVID Vaccine लगवाने के बाद महसूस कर रहे ये लक्षण, तो जानें क्या है इसका मतलब

COVID-19 Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को कम करने के लिए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कई ऐसे उपाय बताए हैं, जो आपके लिए मददगार होंगे. 

COVID Vaccine लगवाने के बाद महसूस कर रहे ये लक्षण, तो जानें क्या है इसका मतलब

नई दिल्ली: एक तरफ जहां भारत में ज्यादा से ज्यादा लोगों कोरोना वायरस का टीका लगाने की कोशिश की जा रही है, ज्यादातर लोग कोविड वैक्सीन से डर रहे हैं और इसे नहीं लगवाना चाह रहे. इसकी वजह है कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंता. हालांकि ये डर और चिंता ठीक नहीं है और  वैक्सीन लगवाने के बाद हल्के लक्षण आना सामान्य है.

कोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद आपको बुखार और सूजन जैसे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.  सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC)) के मुताबिक, अगर वैक्सीन लगवाने के बाद आप बांह में दर्द, रेडनेस और सूजन महसूस करते हैं. या फिर आपको बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और उल्टी की समस्या है, तो ऐसे में चिंतित न हों. ये कोविड-19 वैक्सीन के सामान्य से साइड इफेक्ट्स हैं. 

VIDEO

ऐसे में आपको क्या करना चाहिए इसके लिए CDC ने कई ऐसे उपाय बताए हैं, जो आपके लिए मददगार होंगे. 

-वैक्सीन लेने के बाद अगर दर्द महसूस हो रहा है, तो एक साफ, भीगा ​हुआ ठंडा कपड़ा उस जगह पर रखें. 
  
-खूब सारा पानी पिएं और अगर वैक्सीन लगवाने के बाद अगर फीवर आ गया है, तो इसे कंट्रोल करने के लिए हल्के कपड़े पहनें.

-अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें और बुखार की कोई ​दवाई लें. 

ये भी ​पढ़ें: दिल्ली में लगेगा वीकेंड लॉकडाउन, कोरोना पर CM अरविंद केजरीवाल ने किए बड़े ऐलान

हर किसी में नजर नहीं आते ये लक्षण 

ये साइड इफेक्ट्स इस बात को दिखाते हैं कि वैक्सीन काम कर रही है. हालांकि हर किसी में ये लक्षण सामने नहीं आते.  कोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स  कुछ दिनों में चले जाते हैं. हालांकि अगर साइड इफेक्ट्स कुछ दिनों में नहीं जाते हैं और जहां वैक्सीन लगाई गई शरीर के उस हिस्से पर रेडनेस और सूजन बनी रहती है, तो तुरंत डॉक्टर्स से सलाह लें. 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news