उत्तर भारत में Cyclone Tauktae का असर: UP-राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, Delhi-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट
Advertisement
trendingNow1903096

उत्तर भारत में Cyclone Tauktae का असर: UP-राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, Delhi-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट

चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) का असर अब दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई जिलों में दिखने लगा है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) का असर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई जिलों में दिखने लगा है और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों में बारिश का अनुमान जताया है. दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा और राजस्थान के कई जिलों में रुक-रूककर बारिश होने ली है.

यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के स्थानीय केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) के उत्तर भारत की ओर बढ़ने पर दक्षिणी राजस्थान में बारिश हुई है. श्रीवास्तव ने कहा, 'तूफान ताउ-ते के कारण पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर की बारिश होगी. दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.'

दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi-NCR) के लिए बुधवार को 'ऑरेंज' अलर्ट जारी की है. साथ ही उसने बारिश और 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है. उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का भी प्रभाव है और दोनों मौसमी गतिविधियों के चलते बारिश होने का अनुमान है. ताउ-ते चक्रवात के सोमवार रात गुजरात के तट पर दस्तक देने के बाद राज्य में भारी बारिश हुई है. इससे पहले यह चक्रवात पूरे पश्चिमी तट को प्रभावित कर चुका था.

ये भी पढ़ें- कोरोना से मौत का तांडव जारी, भारत में 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा लोगों की गई जान

यूपी के इन जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अतरौली, जट्टारी, खुर्जा, जजाऊ, आगरा, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मथुरा, राया, बरसाना, नंदगांव (यूपी) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है. इसके अलावा कानपुर समेत आसपास के जिले उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, हरदोई, फतेहपुर, चित्रकूट, हमीरपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन में घने बादल छाए हुए हैं और यहां भी बारिश हो सकती है.

राजस्थान के इन 7 जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने राजस्थान के सात जिलों में भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग ने जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, डूंगरपुर, चित्तोडगढ और राजसमंद जिलो में बुधवार को भारी से अतिभारी बारिश होने की संभावना जताई है. जयपुर मौसम केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को दक्षिणी राजस्थान और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना है.
(न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news