Cyclone Tauktae: केरल, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात

IMD ने बताया कि चक्रवात ‘तौकते’ (cyclone tauktae) के उत्तर-उत्तर पश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है.   

Cyclone Tauktae: केरल, कर्नाटक, गुजरात और महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात
फाइल फोटो साभार: Reuters

नई दिल्ली: लक्षद्वीप (Lakshadweep) के समंदर में जो कम दबाव का क्षेत्र बना था वो और तेज होकर साइक्लोन (Cyclone) में बदल सकता है. इस साइक्लोन के कारण 15 तारीख से 18 तारीख के बीच गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. समंदर से ऊंची लहरें उठेंगी, मछुआरों को समंदर में न जाने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग (IMD) की तरफ से चक्रवात ‘तौकते’ (cyclone tauktae) को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.  

तटीय क्षेत्रों में NDRF तैनात
एनडीआरएफ ने अरब सागर में बन रहे चक्रवात ‘तौकते’ (cyclone tauktae) से निपटने के लिए 53 दलों को तैयार किया है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में इन दलों को तैनात किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इन 53 दलों में से 24 दलों को पहले ही तैनात कर दिया गया है जबकि शेष को तैयार रहने को कहा गया है.

अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान का खतरा
एनडीआरएफ (NDRF) के एक दल में करीब 40 कर्मी होते हैं और उनके पास पेड़ और खंभे काटने के औजार, नाव, मूलभूत दवाएं और अन्य राहत एवं बचाव सामान होता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और इन तटीय राज्यों द्वारा जारी किए कुछ परामर्शों के अनुसार दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप इलाके में बृहस्पतिवार को दबाव का क्षेत्र बन गया है. आईएमडी ने अपनी चेतावनी रिपोर्ट में कहा, ‘यह शनिवार सुबह तक इसी क्षेत्र में गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा और उसके बाद अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) का रूप ले लेगा.’

VIDEO

यह भी पढ़ें: इस शख्स ने 9 महीने में 14 बार डोनेट किया प्लाज्मा, बोला- 15वीं बार के लिए तैयार हूं

इस साल का पहला चक्रवाती तूफान
IMD ने बताया कि चक्रवात के उत्तर-उत्तर पश्चिम गुजरात और पाकिस्तानी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि यह 18 मई की शाम तक गुजरात तट के नजदीक पहुंच सकता है. इस चक्रवात को ‘तौकते’ नाम म्यांमा ने दिया है. यह भारतीय तट पर इस साल का पहला चक्रवाती तूफान होगा.

(Input: भाषा)

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.