Udaipur Murder Case: जहां जिहादी बनने की दी जाती है स्पेशल ट्रेनिंग, जानें 'दावत-ए-इस्लामी' के बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow11237275

Udaipur Murder Case: जहां जिहादी बनने की दी जाती है स्पेशल ट्रेनिंग, जानें 'दावत-ए-इस्लामी' के बारे में सबकुछ

Tailor Murder Dawat-e-Islami connection: उदयपुर हत्या का कनेक्शन पाकिस्तानी संगठन 'दावत-ए-इस्लामी' से जोड़ा जाने लगा है. यह संगठन ऑनलाइन कोर्स कराता है और जिहादी बनने की के लिए स्पेशल ट्रेनिंग भी देता है.

Udaipur Murder Case:  जहां जिहादी बनने की दी जाती है स्पेशल ट्रेनिंग, जानें 'दावत-ए-इस्लामी' के बारे में सबकुछ

Dawat-e-Islami connection in Udaipur Murder Case: राजस्थान के उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या में शामिल दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और दोनों ने हत्या की जिम्मेदारी ले ली है. अब इस हत्याकांड में पाकिस्तान (Pakistan) कनेक्शन सामने आ रहा है. बताया जा रहा है कि हत्या के आरोपी मोहम्मद रियाज अत्तारी और गौस मोहम्मद दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) संगठन से जुड़े हैं.

जानें दावत-ए-इस्लामी के बारे में सबकुछ

दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) एक सुन्नी मुस्लिम संगठन है और इसका गठन साल 1981 में मौलाना इलियास अत्तारी ने पाकिस्तान के कराची में पैंगबर मोहम्मद साहब के संदेशों का प्रचार-प्रसार करने के लिए किया था. 'दावत-ए-इस्लामी' का संचालन पाकिस्तान से होता है और दुनिया के 194 देशों में इसका नेटवर्क फैला है.

संगठन से जुड़े लोग नाम के साथ लगाते हैं अत्तारी

मौलाना इलियास अत्तारी की वजह से ही दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) संगठन से जुड़े लोग अपने नाम के साथ अत्तारी लगाते हैं. उदयपुर में हुई हत्या के एक आरोपी मोहम्मद रियाज भी अपने नाम के साथ अत्तारी लगाता है.

दिल्ली और मुंबई में दावत-ए-इस्लामी का हेडक्वार्टर 

साल 1989 पाकिस्तान से उलेमा का एक प्रतिनिधिमंडल भारत आया था. इसके बाद भारत में'दावत-ए-इस्लामी' संगठन को लेकर चर्चा शुरू हुई और इसकी शुरुआत हुई. दिल्ली और मुंबई में दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) संगठन का हेडक्वार्टर है.

ऑनलाइन कोर्स चलाता है दावत-ए-इस्लामी

दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) कट्टर मुसलमान बनने के लिए इस्लामी शिक्षाओं का ऑनलाइन प्रचार-प्रसार करता है. संगठन की वेबसाइट पर 32 तरह के इस्लामी कोर्स उपलब्ध हैं. वेबसाइट पर महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए अलग-अलग तरह के कोर्स हैं. दावत-ए-इस्लामी पर कई बार धर्मांतरण के आरोप भी लगे हैं.

जिहादी बनने के लिए देते हैं स्पेशल ट्रेनिंग

दावत-ए-इस्लामी (Dawat-e-Islami) संगठन पर आरोप है कि इनके ऑनलाइन कोर्स के जरिए जिहादी बनाने की स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि उदयपुर हत्याकांड में शामिल दोनों आरोपी दावत-ए-इस्लामी से जुड़े हुए हैं और इन्होंने इस्लामी संस्था से ऑनलाइन कोर्स किया था.

NIA करेगी टेलर कन्हैयालाल हत्या की जांच

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या की जांच एनआईए (NIA) को सौंप दी है. इसके लिए 5 अधिकारियों की एक टीम गठित की गई है. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को आदेश दिए हैं कि वो इस केस की जांच अपने हाथ में लें. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि इस मामले में किसी भी संगठन और अंतरराष्ट्रीय कनेक्‍शन की गहन जांच की जाएगी.

ये भी पढ़ें- उदयपुर में दर्जी की हत्या पर पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान ने दिया बयान, भड़क उठे फैंस

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news