वाजपेयी, जिन्ना से लेकर न्यूटन, नौशाद तक, 25 दिसंबर को जन्मीं यह 10 हस्तियां
Advertisement
trendingNow1360187

वाजपेयी, जिन्ना से लेकर न्यूटन, नौशाद तक, 25 दिसंबर को जन्मीं यह 10 हस्तियां

25 दिसंबर को जन्में ज्यादातर लोगों ने दुनिया में अपने-अपने क्षेत्रों में अमिट छाप छोड़ी है. फिर चाहे वह राजनीतिक, खेल, विज्ञान या आध्यात्म का क्षेत्र हो.

25 दिसंबर को दुनिया के इन 10 शख्सियतों का भी जन्मदिन है जिन्होंने अपने क्षेत्र में छोड़ी है अमिट छाप (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः ईसा मसीह के जन्मदिन 25 दिसंबर को दुनिया के कई यूं तो लाखों-करोड़ों लोगों का जन्मदिन होता होगा. लेकिन यह बात गौर करने वाली है कि 25 दिसंबर को जन्में ज्यादातर लोगों ने दुनिया में अपने-अपने क्षेत्रों में अमिट छाप छोड़ी है. फिर चाहे वह राजनीतिक, खेल, विज्ञान या आध्यात्म का क्षेत्र हो. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में अपने कामों से विख्यात हुए लोगों में ज्यादातर का जन्मदिन 25 दिसंबर को ही है. 

  1. 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी, योगगुरु रामदेव का भी जन्मदिन
  2. आईजैक न्यूटन और योगगुरु रामदेव का जन्मदिन भी 25 दिसंबर को
  3. पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना और पूर्व पीएम नवाज शरीफ का भी जन्मदिन

मदन मोहन मालवीय
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक और जाने माने स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय का जन्म 25 दिसंबर 1861 को हुआ. मालवीय जी भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया. पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार और मातृ भाषा की सेवा में अपना जीवन अर्पण करने वाले महामना जी को साल 2015 में भारत सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से नवाजा है. मालवीय जी का निधन 12 नवंबर 1946 को हुआ. 

अटल बिहारी वाजपेयी
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को ग्वालियर में हुआ था. वाजपेयी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पहले प्रधानमन्त्री थे जिन्होंने गैर कांग्रेसी प्रधानमन्त्री पद के 5 साल बिना किसी समस्या के पूरे किए. अपने भाषणों के लिए मशहूर रहे वाजपेयी खराब स्वास्थ्य के कारण 2009 में राजनीति से अलग हो गए और इन दिनों बेहद बीमार हैं. वायपेयी को भारत सरकार ने साल 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया. 

नौशाद
हिंदी सिनेमा में सदी के सबसे महान संगीतकार नौशाद का जन्मदिन भी 25 दिसंबर को ही होता है. नौशाद को लोग नौशाद साहब के नाम से पुकारते थे. बॉलीवुड की फिल्मों में एक से एक मीठे गीत रचने वाले इस संगीतगार का जन्म 25 दिसंबर 1919 को नवाबों की नगरी लखनऊ में हुआ. नौशाद साहब को साल 1981 में हिंदी सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फालके पुरस्कार से नवाजा गया था. 05 मई 2006 को नौशाद साहब का निधन मुंबई में हुआ.

आईजैक न्यूटन
गुरुत्वाकर्षण यानि ग्रैविटेशनल फोर्स के तीन सिद्धांत देने वाले आईजैक न्यूटन को हमेशा महान वैज्ञानिकों में से एक माना जाता है. न्यूटन का जन्म 25 दिसंबर 1642 को हुआ था. न्यूटन की किताब 'मैथमेटिकल प्रिंसिपल्स ऑफ नेचुरल फिलोसॉफी' क्लासिकल मैकेनिक्स की बुनियाद रखी.

रामदेव
दुनियाभर में योग को विख्यात करने वाले भारत के योग गुरु रामदेव का जन्मदिन भी 25 दिसंबर को ही होता है. योग गुरु रामदेव का जन्म 25 दिसंबर 1965 को हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ. रामदेव ने भारत में योग के प्रचार-प्रसार के अलावा कालेधन और भ्रष्टाचार के मुद्दों पर साल 2011 में रामदेव ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया था. 

यह भी पढ़ेंः भारतीय राजनीति के 'अटल' के जीवन से जुड़ी 11 अहम बातें

वर्तमान में रामदेव योग सिखाने के साथ-साथ पतंजलि फार्मेसी के नाम से आर्युवैदिक दवाओं और भारतीय वस्तुओं के वस्तु विनिमय के काम में लगे हैं.

मोहम्मद अली जिन्ना
भारत से अलग होते ही अलग पाकिस्तान मुल्क बनाने वाले मोहम्मद अली जिन्नाह का जन्म 25 दिसंबर 1876 में कराची में हुआ. पाकिस्तान में जिन्ना कायदे आजम के नाम से लोकप्रिय है, जिन्ना का निधन 11 सितंबर 1948 को हुआ.

नवाज शरीफ
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 25 दिसंबर 1949 को लाहौर में जन्मे. पीएमएल (एन) के मुखिया नवाज शरीफ ने तीन बार प्रधानमंत्री का पद संभाला, लेकिन एक बार भी पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए.

एलेस्टर कुक
इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान एलिस्टर कुक का जन्म 25 दिसंबर 1984 को हुआ. कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 36 शतक बनाए है. कुक को ब्रिटेन के नामी क्रिकेटरों में गिना जाता है. उन्होंने 59 टेस्ट और 69 वनडे मैचों में इंग्लिश टीम की कप्तानी की है.

अनवर सादात
25 दिसंबर 1918 को जन्मे अनवर सादात 1970 से लेकर 1981 तक मिस्र के राष्ट्रपति रहे. 6 अक्टूबर 1981 को उनकी हत्या कर दी गई थी.

जस्टिन ट्रूडो
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी 25 दिसंबर को पैदा होने वाले लोगों में शामिल हैं. 1971 में जन्मे ट्रूडो ने 4 नवंबर 2015 को कनाडा के प्रधानमंत्री का पद संभाला.

Trending news