रक्षा मंत्री आज करेंगे बड़ी बैठक, 'ड्रैगन' से निपटने की रणनीति होगी फाइनल
Advertisement
trendingNow1745427

रक्षा मंत्री आज करेंगे बड़ी बैठक, 'ड्रैगन' से निपटने की रणनीति होगी फाइनल

चीन के साथ लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अहम बैठक करने जा रहे  हैं.

चीन से निपटने के लिए लद्दाख में तैनात बीएमपी (फाइल पिक)

नई दिल्ली: चीन के साथ लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अहम बैठक करने जा रहे  हैं. रक्षा मंत्रालय में सुबह 11 बजे होने वाली इस बैठक में एनएसए अजित डोवल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुख शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सीमा पर भारतीय रक्षा तैयारियों पर चर्चा होगी. साथ ही लद्दाख में पल पल बदल रहे हालातों पर तीनों सेना प्रमुखों से उनका दृष्टिकोण भी जाना जाएगा. बैठक में चीन की ओर से उठाए जाने वाले संभावित सैन्य कदमों पर विचार कर भारतीय रक्षा रणनीति तैयार की जाएगी. 

बताते चलें कि चीन के साथ कई दौर की सैन्य-कूटनीतिक वार्ताओं के बावजूद अब तक चीन ने पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है. उसने लद्दाख में 50 हजार सैनिक तैनात करने के साथ ही करीब 150 फाइटर जेट भारत के खिलाफ तैनात कर रखे हैं. इसके साथ वह तिब्बत और दूसरे इलाकों में लगातार सैन्य अभ्यास कर भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है.

चीन की इन चालों के जवाब में भारत ने भी अपनी पूरी तैयारियां कर रखी है.  लद्दाख में ब्लैक टॉप, हेलमेट टॉप समेत सामरिक महत्व की 30 ऊंची चोटियों पर भारत के जवान काबिज हैं. साथ ही फिंगर 4 के पास भी भारतीय जवानों ने ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया है. इन तैयारियों के चलते चीन की अधिकतर पोस्ट अब भारतीय जवानों की सीधी फायरिंग रेंज में आ गई हैं. ऐसे में चीन ने यदि युद्ध छेड़ने की हिमाकत की तो उसे जान-माल का भारी नुकसान होना तय माना जा रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज की बैठक में लद्दाख समेत पूरी एलएसी पर रक्षा तैयारियों की समीक्षा करेंगे. चूंकि ऊंचे हिमालयी इलाकों ने सर्दियों ने आहट दे दी है. ऐसे में फ्रंट एरिया में तैनात जवानों तक हथियार और रसद-आपूर्ति लगातार बनाए रखना भी बैठक का एक एजेंडा होगा. मीटिंग में चीन की अगली चाल और भारत के जवाबी वार के बारे में निर्णय लिया जाएगा. बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ आरकेएस भदोरिया शामिल होंगे.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news