Delhi: डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, 106 साल की महिला की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई सफल
Advertisement
trendingNow1871725

Delhi: डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, 106 साल की महिला की हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई सफल

दिल्ली के धर्मशिला नारायण अस्पताल के डॉक्टरों को बड़ी सफलता मिली है और 106 साल की महिला की कमर का सफल ऑपरेशन (Hip Replacement Surgery) किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टरों को बड़ी सफलता मिली है और 106 साल की महिला की कमर का सफल ऑपरेशन किया है. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर (Bulandshahar) की रहने वाली शांति देवी के कूल्हे में फ्रैक्चर हुआ था, जिसके बाद 12 मार्च को धर्मशिला नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अब हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (Hip Replacement Surgery) हुई है.

  1. 106 की महिला का हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी हुई
  2. महिला के कूल्हे में फ्रैक्चर हुआ था
  3. फिर अपने पैरों पर खड़ी हो सकेगी महिला

ज्यादा उम्र के कारण ऑपरेशन में हुई देरी

अस्पताल में आर्थोपेडिक्स में वरिष्ठ सलाहकार डॉ. मोनू सिंह ने कहा, 'एक डॉक्टर ने बताया कि सर्जरी के बिना महिला का हिलना भी मुश्किल था और वह पूरे समय बेड पर ही रहती थीं. इस उम्र में बॉडी मूवमेंट बंद होने के बाद रोगी के लंबे समय तक जीवित रहना मुश्किल होता है. इसलिए हमें सर्जरी करने का फैसला लेना पड़ा. यह सर्जरी पहले 15 मार्च को होनी थी, लेकिन उनकी उम्र की वजह से हमें ज्यादा सावधानी बरतनी थी.'

लाइव टीवी

सर्जरी नहीं करने पर हो सकता था ये नुकसान

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने बताया कि बढ़ती उम्र के साथ हड्डी के कमजोर होने की वजह से कमर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. हड्डी टूटने के बाद ज्यादा उम्र के लोगों को पूरी तरह से बेड पर रहना पड़ता है. इस कारण फेफड़े में संक्रमण, मूत्र मार्ग के संक्रमण, पैर की नसों में थक्का जमने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा कई बार लोगों की जान भी जा सकती है.

फिर अपने पैरों पर खड़ी हो सकेगी महिला

डॉक्टर मोनू सिंह ने बताया, 'सर्जरी में कूल्हे को कृत्रिम जोड़ से बदला गया है, ताकि उन्हें खड़े होकर चलने के लिए सक्षम बनाया जा सके.' एक अन्य डॉक्टर ने बताया, 'ऑपरेशन सफल रहा है और मरीज अब पूरी तरह से ठीक हैं. वह अपने दम पर खड़ी होने में सक्षम हैं.'

Trending news