प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने उठाए 10 कदम, सीएम केजरीवाल ने बताया एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow1999891

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने उठाए 10 कदम, सीएम केजरीवाल ने बताया एक्शन प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मैं रोज दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के आंकड़े दिखाता हूं, मैं दिखाना चाह रहा हूं कि सर्दियों के कुछ महीनों को छोड़कर बाकी समय में दिल्ली में प्रदूषण लगभग कंट्रोल में रहता है.

अरविंद केजरीवाल ने विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की है.

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान (Winter Action Plan to Fight Pollution) की घोषणा की है, जिसमें कचरा जलाने, धूल और वाहनों से निकलने वाले धुएं की निगरानी के लिए दलों का गठन किया जाना शामिल है. सीएम केजरीवाल ने दावा किया कि केंद्र और पड़ोसी राज्यों ने किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को रोकने के लिए कुछ नहीं किया. पराली जलाना सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का मुख्य कारण है.

  1. प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली का 10 सूत्रीय प्लान
  2. सीएम केजरीवाल ने कहा कि कुछ महीनों को छोड़ कंट्रोल में प्रदूषण
  3. केजरीवाल ने कहा कि पराली जलाना वायु प्रदूषण का मुख्य कारण है

प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार का 10 सूत्रीय प्लान

- पराली के लिए बायो डी-कंपोजर
- धूल के प्रदूषण पर कार्रवाई
- कूड़ा जलाने पर जुर्माना
- पटाखों पर प्रतिबंध
- स्मॉग टॉवर
- हॉटस्पॉट की निगरानी
- ग्रीन वॉर रूम
- ग्रीन दिल्ली ऐप
- भारत का पहला ई-वेस्ट पार्क
- वाहनों के प्रदूषण पर लगाम

कुछ महीनों को छोड़ कंट्रोल में प्रदूषण: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों से मैं रोज दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के आंकड़े दिखाता हूं, मैं दिखाना चाह रहा हूं कि सर्दियों के कुछ महीनों को छोड़कर बाकी समय में दिल्ली में प्रदूषण लगभग कंट्रोल में रहता है. 15 सितंबर के आसपास से मैंने ट्वीट करना शुरू किया. इस वक्त अभी तक दिल्ली का प्रदूषण स्तर कंट्रोल में है.' पड़ोस की सरकारों ने कुछ नहीं किया, किसानों को पराली जलानी पड़ेगी, दिल्ली सरकार ने समाधान निकाला है. हम केंद्र के भी सम्पर्क में हैं. हमने प्रदूषण कंट्रोल के कई उपाय किए हैं.'

दिल्ली सरकार का विंटर एक्शन प्लान

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूसा इंस्टिट्यूट की मदद से बायो डीकम्पोजर बनाया गया है. पड़ोसी राज्यों को भी इनका इस्तेमाल करना चाहिए. एंटी डस्पॉल्यूशन के लिए 75 टीमें बनाई है. पटाखों पर बैन लगा दिया गया है. देश का पहला स्मॉग टावर दिल्ली में तैयार है और हॉट स्पॉट्स पर निगरानी रखी जा रही है. ग्रीन वार रूम को सुदृढ किया जा रहा है और 50 नए पर्यावरण इंजीनियर्स की भर्ती हुई है.'

उन्होंने कहा, 'देश का पहला इको वेस्ट पार्क बनाया जा रहा है और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के लिए 64 सड़कें चिन्हित की गईं हैं. PoC को कठोरता से जांच के लिए 500 टीमों का गठन किया गया है, पुरानी गाड़ियों के स्क्रैप का अभियान चलाया जा रहा है. केंद्र और आसपास के राज्यों से अपील है कि पराली को जलने से रोकें.'

दिल्ली सरकार ने 10 कदम उठाए

1. सीएम केजरीवाल ने कहा कि 24 घंटे बिजली कर दी, जेनरेटर बंद हो गए.
2. उन्होंने कहा कि डस्ट पॉल्यूशन पर काबू की कोशिश की.
3. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पेरिफेरल एक्सप्रेसवे बना, दिल्ली में आने वाले ट्रक प्रदूषण करते थे, केंद्र ने जो ये एक्सप्रेसवे बनाया उससे काफी सहायता मिली.
4. दिल्ली सीएम ने कहा कि दिल्ली में दो थर्मल प्लांट थे, दोनों बंद कर दिए गए.
5. मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग जो पहले फ्यूल इस्तेमाल करते थे, वो प्रदूषण करती थी, अब सभी इंडस्ट्री पाइप्ड नेचुरल गैस इस्तेमाल करतीं हैं.
6. केजरीवाल ने कहा कि हम ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लेकर आए, किसी भी निर्माण कार्य के दौरान पेड़ काटे नहीं जाते.
7. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ग्रीन दिल्ली ऐप बनाया गया, अब तक 23 हजार शिकायतें आईं हैं 97 फीसदी का निबटारा हो गया है.
8. सीएम ने कहा कि ग्रीन वार रूम बना.
9. मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेडेड एक्शन प्लान बना.
10. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाया है.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news