CM केजरीवाल बोले- यमुना सफाई के लिए 6 एक्शन प्वॉइंट तैयार, 2025 में खुद लगाऊंगा डुबकी
Advertisement
trendingNow11030028

CM केजरीवाल बोले- यमुना सफाई के लिए 6 एक्शन प्वॉइंट तैयार, 2025 में खुद लगाऊंगा डुबकी

सीएम केजरीवाल ने कहा कि यमुना नदी की सफाई का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है. मैं व्यक्तिगत रूप यमुना नदी की सफाई के प्रत्येक चरण की निगरानी करूंगा.

फोटो साभार- PTI

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने यमुना की गंदगी पर चिंता जाहिर की है. गुरुवार को उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा की यमुना बहुत गंदी है सभी दिल्लीवासी, देशवासी चाहते हैं कि यमुना साफ होनी चाहिए. उन्होंने यमुना की सफाई को लेकर छह एक्शन प्वॉइंट्स भी बताए. उन्होंने कहा कि 2025 तक यमुना की सफाई पूरी कर ली जाएगी और तब मैं खुद भी यमुना में डुबकी लगाऊंगा. 

उन्होंने कहा, 'यमुना नदी की सफाई का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है, दिल्ली सरकार ने इसके लिए छह कार्रवाई सूत्र तैयार किए हैं. प्रत्येक कार्रवाई सूत्र के लिए विशिष्ट लक्ष्य तय किए गए हैं, मैं व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक चरण की निगरानी करूंगा.' दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना सफाई के लिए नए मलजल उपचार संयंत्र बनाए जा रहे हैं, पुराने संयंत्र के लिए प्रौद्योगिकी में बदलाव किया जाएगा. 

ये हैं यमुना की साफई के लिए 6 एक्शन पॉइंट्स

1. सीएम ने कहा कि यमुना में बिना साफ किए सीवर गिरा दिए जाते हैं. दिल्ली में हमारे पास 600 MGD सीवर साफ करने की क्षमता है, लेकिन हमें 750-800 MGD की जरूरत है. सीवर ट्रीटमेंट के नए प्लांट बनाने, पुराने प्लांटों की क्षमता बढ़ाने और टेक्नोलॉजी बदलने का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Paytm IPO लिस्टिंग के बाद इमोशनल हुए विजय शेखर शर्मा, शेयर मार्केट में बड़ा नुकसान

2. दिल्ली में 4 गंदे नाले यमुना में मिलते हैं. नई तकनीक के जरिए नालों को वहीं साफ किया जा रहा है. नजफगढ़, गाजीपुर, बादशाहपुर ड्रेन पर काम शुरू हो गया है.

3. इंडस्ट्री के कूड़े की सफाई कागजों में होती है. लेकिन अब नकेल कसेंगे और वेस्ट न भेजने वाली इंडस्ट्री को बैन किया जाएगा.

4. झुग्गी झोपड़ी के टॉयलेट्स को बारिश की नालियों में बहाने से रोका जाएगा और सीवर से अटैच किया जाएगा.

5. बहुत सारे इलाके हैं जहांपर सीवर का नेटवर्क बिछा दिया गया है लेकिन कई लोगों ने सीवर का कनेक्शन नहीं लिया है और वह सीधा गंदगी नाले में बहा देते हैं. दिल्ली सरकार ने तय किया है कि हम लोगों के घर तक सीवर कनेक्शन खुद ही लगाएंगे और जो भी नॉर्मल चार्जेस है वह लिया जाएगा, मतलब सीवर लाइन दिल्ली सरकार उनके घर तक पहुंचाएगी. 

6. सीवर की डिसिल्टिंग को मजबूत करने पर काम किया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने कहा कि फरवरी 2025 तक यमुना नदी को साफ कर लेंगे. टाइम लाइन तैयार है और यमुना साफ होकर रहेगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news