नई दिल्ली:  भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के निकट हिंडन हवाईअड्डे से व्यावसायिक उड़ानें जून के अंत तक शुरू हो सकती हैं और इस संदर्भ में रक्षा मंत्रालय ने सभी जरूरी मंजूरियां दे दी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से करीब 40 किलोमीटर दूर हिंडन हवाईअड्डा भारतीय वायुसेना के अधीन है और एएआई ने वहां असैन्य परिसर विकसित किया है.



एएआई अधिकारी ने कहा, ‘रक्षा मंत्रालय ने हिंडन हवाईअड्डे से आरसीएस (क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना) के परिचालन के लिए घोडावत एंटरप्राइजेज के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.’ घोडावत एंटरप्राइजेज एयरलाइन ब्रांड स्टार एयर का संचालक है जिसका मुख्यालय बेंगलुरू में है.


नागर विमानन मंत्रालय की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना ‘उड़ान’ के तहत इंडिगो समेत कई एयरलाइन संचालकों ने हिंडन से जोड़ने वाले मार्गों पर मंजूरी प्राप्त की है. एएआई के एक और अधिकारी ने कहा,‘हालांकि रक्षा मंत्रालय ने अभी तक केवल घोडावत एंटरप्राइजेज के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जो स्टार एयर के संचालक हैं.’


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ मार्च को हिंडन हवाईअड्डे पर नये असैन्य परिसर का उद्घाटन किया था जहां से व्यावसायिक उड़ानों का संचालन किया जाएगा. करीब 40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इस सिविल एन्क्लेव में व्यस्त समय में 300 यात्री आ और जा सकते हैं.