दिल्ली में कोरोना के मामले 90 हजार के करीब, रिकवरी रेट में बढ़ोतरी जारी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति अब नियंत्रण में आ गई है.

दिल्ली में कोरोना के मामले 90 हजार के करीब, रिकवरी रेट में बढ़ोतरी जारी
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों के साथ ही साथ रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हो रहा है. बुधवार को 2442 नए मामले सामने आए हैं. वहीं ठीक होने वालों की संख्या 1644 है, जबकि 61 लोगों की मौत हुई है. राजधानी में रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. रिकवरी रेट 66.80 फीसदी रहा. मंगलवार को यह 66.79 फीसदी था. कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 89,802 तक पहुंच गई है. जिनमें 27007 ऐक्टिव मामले हैं जबकि 59992 मरीज ठीक हो चुके हैं. राजधानी में कोरोना से अब तक 2803 लोगों की मौत हुई. 

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना की रिकवरी रेट बढ़ी, लेकिन जुलाई में बड़े खतरे की आशंका

वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति अब नियंत्रण में आ गई है. लेकिन उन्होंने लोगों को आगाह भी किया कि सामाजिक और व्यक्तिगत व्यवहार में किसी भी चूक से मामलों में फिर से वृद्धि हो सकती है. 

कोरोना वायरस के खिलाफ संघर्ष के लिए अस्पतालों की तैयारी मजबूत करने का जिम्मा संभाल रही दिल्ली सरकार की समिति के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 का आंकड़ा जुलाई के आखिर तक भले ही साढ़े पांच लाख तक नहीं पहुंचे लेकिन अभी यह देखने की जरूरत है कि मानसून के दौरान इस वायरस की हरकत कैसी रहती है.

पिछले महीने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अनुमान लगाया था कि जून के आखिर तक कोविड-19 के मामलों की संख्या एक लाख तक और जुलाई के अंत तक साढ़े पांच लाख तक पहुंच सकती हैं.

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थिति उतनी ‘‘भयावह’’ नहीं है जितना एक महीने पहले अनुमान लगाया गया था. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार, केंद्र और अन्य संगठनों के संयुक्त प्रयास से स्थिति नियंत्रण में आई.

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है. इसी तरह, मौतों की संख्या कम हो रही है. अभी कोविड-19 की स्थिति उतनी भयानक नहीं है जितनी पहले थी. यह सभी के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है."