close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिल्ली: भारी बारिश और तेज हवाएं प्रदूषकों को बहा ले गई, वायु गुणवत्ता में सुधार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर की संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 98 रही, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आती है

दिल्ली: भारी बारिश और तेज हवाएं प्रदूषकों को बहा ले गई, वायु गुणवत्ता में सुधार
(फोटो साभार - PTI)

नई दिल्ली: दिल्ली में मंगलवार को पिछले साल अक्टूबर से प्रदूषण का स्तर निम्नतम रहा. दरअसल, भारी बारिश और तेज हवाएं प्रदूषकों को अपने साथ बहा ले गई, जिससे वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ श्रेणी में पहुंच गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर की संपूर्ण वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 98 रही, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आती है. गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर ‘‘बहुत खराब’’ और ‘‘गंभीर श्रेणियों’’ में रहा है.  

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुड़गांव और ग्रेटर नोएडा में वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ दर्ज की गई. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली - एनसीआर में भारी बारिश के चलते प्रदूषण के स्तर में भारी कमी दर्ज की गई. 

केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के मुताबिक दिल्ली की संपूर्ण वायु गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है और यह पिछले चार महीनों में दूसरी बार ‘‘संतोषजन’’ श्रेणी में पहुंची है. इससे पहले पिछले साल 12 अक्टूबर को एक्यूआई संतोषजनक रही थी.