सबसे बड़े कोरोना सेंटर में इस अनूठी तकनीक से बनते हैं बेड, जानकर आपको भी होगी हैरानी
Advertisement
trendingNow1706062

सबसे बड़े कोरोना सेंटर में इस अनूठी तकनीक से बनते हैं बेड, जानकर आपको भी होगी हैरानी

वेट डिस्ट्रिब्यूशन से जुड़े फिजिक्स के कुछ बेसिक नियमों के जरिए एक बेहद आसान और कम खर्चीली तकनीक से मरीजों के लिए बेहद कम समय में हजारों बेड तैयार कर लिए गए हैं.

देश का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर.

नई दिल्ली: दिल्ली में राधा स्वामी सत्संग ब्यास परिसर में बने देश के सबसे बड़े कोरोना (Coronavirus) सेंटर में 10 हजार बेड की व्यवस्था की गई है. सरदार पटेल कोविड सेंटर में 10 हजार मरीजों के इलाज की व्यवस्था करना कोई आसान काम नहीं था. हालांकि एक खास तकनीक से चंद मिनटों में ही बेड तैयार कर लिए जाते हैं.

  1. देश के सबसे बड़े कोविड सेंटर में मिनटों में तैयार हो जाते हैं बेड
  2. 10 हजार बेडों की सेंटर में व्यवस्था
  3. गत्ते से तैयार किये जाते हैं बेड

वेट डिस्ट्रिब्यूशन से जुड़े फिजिक्स के कुछ बेसिक नियमों के जरिए एक बेहद आसान और कम खर्चीली तकनीक से मरीजों के लिए बेहद कम समय में हजारों बेड तैयार कर लिए गए और अब दो-तीन दिन में यहां मरीजों का आना भी शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: गलवान हिंसा के शहीदों के नाम पर होंगे देश के इस सबसे बड़े कोरोना सेंटर के वार्ड्स

गत्ते से बनाए गए बेड

कोविड केयर सेंटर में इन बेडों को गत्तों से तैयार किया जा रहा है. ये गत्ते भिवाड़ी से आते हैं और इनकी एसेंबलिंग कोविड केयर सेंटर में की जाती है. बेडों को बनाने वाले नवीन शर्मा बताते है इसे बनाना बेहद आसान है कि बेड केवल 2-4 मिनट में तैयार हो जाता है और लकड़ी की तुलना में 50 फीसदी लागत भी कम आती है.

खास बात यह है कि यह गत्ते का बना बेड 300 किलो तक का वजन झेल सकता है. फिलहाल कोविड केयर सेंटर में अब तक 6500 बेड बनकर तैयार हो चुके हैं और 10000 बेड एक दो दिन में बनकर तैयार हो जाएंगे.

Trending news