Lockdown के बाद फेस मास्क और आरोग्य सेतु ऐप नहीं तो मेट्रो के दरवाजे आपके लिए बंद
Advertisement

Lockdown के बाद फेस मास्क और आरोग्य सेतु ऐप नहीं तो मेट्रो के दरवाजे आपके लिए बंद

मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ ने एक प्रस्ताव तैयार किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लॉकडाउन खत्म होने के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में अगर यात्रा करनी है तो आरोग्य सेतु ऐप अभी डाउनलोड कर लीजिए क्योंकि इसके बिना अब आप मेट्रो में यात्रा नहीं कर पाएंगे. दिल्ली मेट्रो ने पटरी पर दौड़ने के लिए प्लान तैयार कर लिया है. जिसके तहत अब मास्क और मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप नहीं होगी तो मेट्रो के दरवाजे आपके लिए बंद हैं.

  1. मेट्रो में एंट्री करते वक्त थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी
  2. जिन यात्रियों में फ्लू के लक्षण होंगे, उन्हें मेट्रो में एंट्री नहीं मिलेगी
  3. दिल्ली मेट्रो में हर रोज करीब 30 लाख लोग यात्रा करते हैं

बता दें कि मेट्रो की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ ने एक प्रस्ताव तैयार किया है. जिसके मुताबिक लॉकडाउन के बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को जांच से पहले मेटल की सारी चीजों को बाहर निकालना होगा. इसके अलावा सभी यात्रियों के लिए फेस मास्क पहनना जरूरी होगा और आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल पास के रूप में किया जाएगा.

गौरतलब है कि जिन यात्रियों में फ्लू के लक्षण होंगे, उन्हें मेट्रो में एंट्री नहीं मिलेगी. मेट्रो में एंट्री करते वक्त थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और अगर किसी का तापमान सामान्य से ज्यादा होगा तो उसे मेट्रो में यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी.

ये भी पढ़ें- क्या दिल्ली के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन की मौत की कोरोना से हुई थी? जानिए पूरा मामला

मेट्रो के करीब 160 स्टेशनों पर सीआईएसएफ के 12 हजार से ज्यादा जवान तैनात होंगे, जो यात्रियों की एंट्री से एग्जिट तक की गतिविधियों पर नजर रखेंगे.

जान लें कि दिल्ली मेट्रो में हर रोज करीब 30 लाख लोग यात्रा करते हैं. ऐसे में मेट्रो लॉकडाउन के बाद जब दोबारा शुरू होगी तो बड़ा चैलेंज ये होगा कि कैसे मेट्रो में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जाए. इसी के लिए ये पूरा प्लान तैयार किया गया है.

LIVE TV

Trending news