Delhi निकली न्यूयार्क, शंघाई और लंदन से भी आगे, फोर्ब्स इंडिया की इस लिस्ट में रही नंबर 1
Advertisement
trendingNow1973736

Delhi निकली न्यूयार्क, शंघाई और लंदन से भी आगे, फोर्ब्स इंडिया की इस लिस्ट में रही नंबर 1

राजधानी दिल्ली सीसीटीवी लगाने के मामले में दुनिया में पहले नंबर पर है. फोर्ब्स इंडिया के द्वारा किए गए सर्वे में चेन्नई सीसीटीवी के मामले में तीसरे और मुंबई 18वें नंबर पर आता है. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  देश की राजधानी दिल्ली सीसीटीवी कैमरों के मामले में दुनिया के कई बड़े शहरों की लिस्ट में पहले नबर पर काबिज हो गई है. दिल्ली में प्रति वर्ग मील में 1826 कैमरे लगाए गए हैं. ये बात फोर्ब्स इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वे में पता लगी. इस सर्वे में न्यूयार्क, शंघाई और लंदन समेत 20 शहर शामिल थे.

  1. दिल्ली में हैं प्रति वर्ग मील में सबसे ज्यादा CCTV कैमरे
  2. फोर्ब्स इंडिया के द्वारा किए गए सर्वे में हुआ खुलासा 
  3. केजरीवाल ने ट्वीट कर जताई खुशी

चेन्नई और मुंबई भी हैं लिस्ट में शामिल

सर्वे के मुताबिक इस लिस्ट में भारत के तीन शहरों को जगह मिली है. दिल्ली के अलावा ये शहर चेन्नई और मुंबई हैं. इस लिस्ट में चेन्नई तीसरे और मुंबई 18वें नंबर पर है. दिल्ली में प्रति वर्ग 1826 कैमरे हैं, चेन्नई में 609 और मुंबई में 157 सीसीटीवी प्रति वर्ग मील में लगे हुए हैं.

fallback

ये भी पढ़ें: पिता करते थे मारुति फैक्ट्री में काम, बेटी बनी IPS अफसर; KBC में जीत चुकी हैं 1 करोड़ रुपये

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जताई खुशी

इस सर्वे पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि हमें यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली ने प्रति वर्ग मील में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1826 कैमरे लगे हैं, जबकि लंदन में प्रति वर्ग मील 1138 कैमरे लगे हैं. मिशन मोड में काम करने वाले हमारे अधिकारियों और इंजीनियरों को मेरी बधाई, जिनकी बदौलत हमने इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल की.

बता दें सरकारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में अभी तक 2.75 लाख सीसीटीवी लगाए जा चुके हैं, वहीं 1.4 लाख सीसीटीवी का टेंडर पास हो चुका है. सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद शहर में क्राइम रेट में भी गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा इन कैमरों की मदद से ट्रेफिक व्यवस्था में काफी मदद मिलती है.

Trending news