Delhi: Bird flu के खौफ के चलते मंडी और पार्क बंद, जिंदा पक्षियों को मंगाने पर भी रोक
Advertisement

Delhi: Bird flu के खौफ के चलते मंडी और पार्क बंद, जिंदा पक्षियों को मंगाने पर भी रोक

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों से निपटने के लिए दिल्ली के हर जिले में सर्विलांस टीम बना दी गई है. इसके साथ ही पशु कल्याण अधिकारी सभी पक्षी मार्केटों में निगरानी कर रहे हैं. दिल्ली में सूचना या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 भी शुरू किया गया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic)  के बीच अब देश में बर्ड फ्लू (Bird flu) की दहशत है. खतरे से निपटने के लिए देश के कई सूबों की तरह दिल्ली भी तैयारी हो चुकी है. राजधानी में एहतियात बरतते हुए दिल्ली सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी (Ghazipur Murga Mandi) 10 दिन के लिए बंद कर दी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ये भी कहा कि अगले 10 दिनों तक दिल्ली में किसी भी जिंदा पक्षी को मंगाने यानी उनके आयात पर रोक रहेगी. वहीं पशुपालन विभाग ने भी कार्रवाई करते हुए चार बड़े पार्कों को जनता की सैर के लिए बंद कर दिए हैं. जसोल पार्क में 26 कौवों की मौत के बाद ये फैसला किया गया.  

पूरी दिल्ली में सर्विलांस टीम और हेल्प लाइन जारी

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों से निपटने के लिए दिल्ली के हर जिले में सर्विलांस टीम बना दी गई है. इसके साथ ही पशु कल्याण अधिकारी सभी पक्षी मार्केटों में निगरानी कर रहे हैं. दिल्ली में बर्ड फ्लू से संबंधित किसी तरह की सूचना या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-23890318 भी शुरू किया गया है. यह हेल्पलाइन 24 घंटे और सातों दिन काम करेगा. सर्विलांस की टीमें पॉल्ट्री फार्म, छोटी-बड़ी दुकानों, बड़े पार्कों व तालाबों पर नजर रख रही हैं.

जनता के लिए बंद हुए दिल्ली के ये बड़े पार्क

संजय झील, द्वारका सेक्टर-9, हस्तसाल पार्क और मयूर विहार फेज-3 के ए-2 सेंट्रल पार्क में भी आम जनता के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है. यहां पर भी बड़ी संख्या में कौवे मृत पाए गए हैं. दरअसल सुबह और शाम की सैर के लिए इन पार्कों में हजारों लोग जाते हैं ऐसे में संभावित खतरे और संक्रमण को रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है. सूबे में चार दिनों के भीतर काफी पक्षियों की मौत हो चुकी है. संजय झील में भी कई बत्तख मृत पाई गईं.

मयूर विहार फेज-3 के एक पार्क में 17 कौवे, द्वारका के DDA पार्क में 2 और पश्चिमी जिले के हस्तसाल में 16 कौवे मृत पाए जा चुके हैं. वहीं जसोला विहार के डीडीए पार्क में बीते तीन दिनों में 24 कौवे मृत पाए गए हैं. यहां जो सैंपल लिए गए हैं, उन्हें जांच के लिए सूब से बाहर भेजा जाएगा.

VIDEO

Trending news