Rapidx Train: रैपिड ट्रेन में मिलेगी ये खास टेक्नोलॉजी, देश में पहली बार होगा ऐसा; दिल्ली मेट्रो को भी छोड़ देगी पीछे
Advertisement
trendingNow11747355

Rapidx Train: रैपिड ट्रेन में मिलेगी ये खास टेक्नोलॉजी, देश में पहली बार होगा ऐसा; दिल्ली मेट्रो को भी छोड़ देगी पीछे

Delhi-Meerut Rapidx: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल (RAPIDX) को जल्द ही गाजियाबाद के साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किलोमीटर रूट पर शुरू कर दिया जाएगा.

Rapidx Train: रैपिड ट्रेन में मिलेगी ये खास टेक्नोलॉजी, देश में पहली बार होगा ऐसा; दिल्ली मेट्रो को भी छोड़ देगी पीछे

RapidX UPI Payment Facility: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल (RAPIDX) के गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई सेक्शन पर जल्द ही परिचालन शुरू किया जाएगा और इस दौरान पैसेंजर्स को एक खास टेक्नोलॉजी मिलेगी, जिसका इस्तेमाल पहली बार देश की सार्वजनिक परिवहन सेवा में किया जाएगा. इसके साथ ही रैपिड रेल टेक्नोलॉजी के मामले में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को भी पीछे छोड़ देगी. बता दें कि अब तक मेट्रो सेवा को ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के मामले में सबसे आधुनिक माना जाता है.

यूपीआई से होगी टिकट पेमेंट की सुविधा

बताया जा रहा है कि गाजियाबाद के साहिबाबाद से दुहाई सेक्शन के बीच रैपिड रेल (RAPIDX) की शुरुआत के साथ ही यूपीआई (UPI) के जरिए टिकट पेमेंट की सुविधा मिलेगी. यह देश का पहला ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा, जहां यूपीआई के लिए टिकट पेमेंट की सुविधा होगी. हालांकि, दिल्ली मेट्रो में भी जल्द ही यूपीआई पेमेंट की सुविधा शुरू की जा सकती है और इसकी योजना पर काम चल रहा है.

जल्द 17 किलोमीटर सेक्शन पर होगी रैपिड रेल की शुरुआत

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) का लक्ष्य है कि 2025 तक पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड रेल (RAPIDX) को जनता के आवागमन लिए आरंभ कर दिया जाए. हालांकि, इससे पहले जल्द ही गाजियाबाद के साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्रायोरिटी सेक्शन को निर्धारित समय से पहले ही परिचालित शुरू कर दिया जाएगा.

बच्चों का डायपर बदलने के लिए होगा खास प्वाइंट

बता दें कि रैपिड रेल की प्रत्येक ट्रेन में एक कोच महिलाओं के लिए रिजर्व होगा, जिसमें 72 यात्रियों के बैठने की क्षमता होगी. दिल्ली से मेरठ की ओर जाते समय ट्रेन का दूसरा कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा, जबकि मेरठ से दिल्ली की तरफ आते समय आखिरी से दूसरा कोच सिर्फ महिलाओं के लिए होगा. महिला कोच की पहचान के लिए प्लेटफॉर्म पर साइन बोर्ड लगा होगा. इसके साथ ही छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहीं महिलाओं के लिए हर इंटीग्रेटेड स्टेशन पर डायपर चेंजिंग स्टेशन का प्रावधान भी किया गया है. प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में एक ट्रेन अटेंडेंट भी नियुक्त होगा, जो यात्रियों की परेशानियों का ख्याल रखें.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news