दिल्ली के सरकारी स्कूलों के तर्ज पर पंजाब में नीति लागू करने की कवायद शुरू- CM मान ने कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1500036

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के तर्ज पर पंजाब में नीति लागू करने की कवायद शुरू- CM मान ने कही ये बड़ी बात

Punjab News: पटियाला के सरकारी स्कूलों में मेगा पैरेंट्स एंड टीचर्स मीटिंग का आयोजन किया है. जहां मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद सरकारी स्कूल पहुंचे. राज्य के 20 हजार स्कूलों में करवाई अपनी तरह की पहली पीटीएम में 10 लाख से अधिक माता-पिता शामिल हुए.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के तर्ज पर पंजाब में नीति लागू करने की कवायद शुरू- CM मान ने कही ये बड़ी बात

नई दिल्ली: पंजाब सरकार (Punjab Government) ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरह आज एक अहम कदम उठाते हुए सरकारी स्कूलों में मेगा पैरेंट्स एंड टीचर्स मीटिंग (Mega Parent Teacher Meeting) का आयोजन किया है. इस पैरेंट्स-टीचर मीटिंग (Parent-Teacher Meeting) के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) खुद पटियाला के सरकारी स्कूल पहुंचे. इस दौरान दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) और पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत बैंस (Harjot Bains) शामिल हुए. CM मान ने उम्मीद जाहिर की कि राज्य के आधुनिक सरकारी स्कूल हर क्षेत्र में ऐसे नेता पैदा करेंगे, जो देश को शिखर पर ले जाएंगे. साथ ही सीएम ने कहा हम तब तक शांत नहीं बैठेंगे जब तक पंजाब कर हर बच्चा शिक्षित नहीं हो जाता. सीएम ने और क्या कहा जानिए.

यहाँ राज्य सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर करवाई PTM के दौरान इक्टठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूल विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, जिससे वह हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करने के योग्य बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां से शिक्षा हासिल करने वाले विद्यार्थी आने वाले समय में देश के निर्माता होंगे. भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब यह विद्यार्थी अपनी मेहनत और सफलता से राज्य और देश का नाम रोशन करेंगे. इन विद्यार्थियों को बहुत सी योग्यताओं की बख्शीश है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उनकी असीमित ऊर्जा को रचनात्मकता की तरफ लाने और उनको देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में हिस्सेदार बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सरकारी स्कूल पंजाब की सफलता की कहानियां आप ब्यान करते हैं. उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का स्वप्न नौकरशाह, डॉक्टर, इंजीनियर और अन्य पेशों में सफल होने का है. भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार उनके सपनों को पंख लगाने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी. उन्होंने कहा कि इन नौजवानों में हर क्षेत्र में विजय प्राप्त करने के गुण मौजूद हैं. यह विद्यार्थी कच्ची मिट्टी के खिलौनों की तरह हैं और राज्य सरकार इनको जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए आधार मुहैया करवाएगी. भगवंत मान ने स्पष्ट कहा कि वह तब तक आराम से नहीं बैठेंगे, जब तक पंजाब के विद्यार्थी अपने निश्चित लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते. उनकी सरकार पहले ही पंजाब में यूनिट स्थापित करने के लिए कई औद्योगिक कारोबारियों के साथ संबंध और सहयोग कर रही है. इन उद्योगों से नौजवानों के लिए रोज़गार के कई मौके पैदा होंगे. वह दिन दूर नहीं, जब यह विद्यार्थी राज्य में स्थापित होने वाली बड़ी औद्योगिक यूनिटों को चलाऐंगे.

ये भी पढ़ें: SKM Meeting: 26 जनवरी को किसान करेंगे प्रदर्शन, निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

 

सीएम मान ने कहा कि पहले उद्योग सत्ता में रहते परिवारों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर करते थे, लेकिन जबसे उन्होंने सरकार का पद संभाला है, पंजाब के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं. उन्होंने कहा कि पहले महाराजों या बादलों को इन समझौतों का लाभ मिलता था पर अब इसका फल पंजाबियों को मिलेगा. भगवंत मान ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी सरकार समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए अथक काम कर रही है.विपक्ष पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके पंजाब हितैषी रूख के कारण विपक्षी नेता उनको निशाना बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ते. उन्होंने कहा कि यह आलोचना पूरी तरह तर्कहीन है और विरोधियों की साजिशों और मंसूबों पर आधारित है. भगवंत मान ने स्पष्ट कहा कि ऐसा करने से वे उनको अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाने से नहीं रोक सकते.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के शिक्षा मंत्री के साथ PTM में विद्यार्थियों के साथ बातचीत की. उन्होंने विद्यार्थियों को उनके जीवन के लक्ष्यों के बारे पूछा और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. 
इस दौरान राज्य सरकार की तरफ से विद्यार्थियों के अभिभावकों की तरफ से किए गए प्रयासों के प्रति सकारात्मक समर्थन देते हुए सीएम के इस कदम की सराहना की. उन्होंने कहा कि यह प्रयास विद्यार्थियों को भविष्य में मुकाबलों के साथी बनाने में सहायक होगा. उन्होंने कहा कि इससे उनको अपने बच्चों की रुचि के बारे भी काफी कुछ पता लगा है. राज्य के 20 हजार स्कूलों में करवाई अपनी तरह की पहली PTM में 10 लाख से अधिक माता-पिता शामिल हुए.

उन्होंने सरकारी स्कूल में मुहैया करवाई जा रही मानक शिक्षा की भी सराहना की. उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में पढ़ाई प्राईवेट स्कूलों के मुकाबले बहुत बढ़िया है. उन्होंने कहा कि यहाँ करवाई जाती पढ़ाई ने उनके बच्चों को अपने कान्वेंट के पढ़ते साथियों का मुकाबला करने के योग्य बनाया है.

Trending news