विकास के मुद्दे पर Rahul Gandhi बोले, मैं झूठ नहीं बोलता, समय जरूर लगेगा पर करके दिखा देंगे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1496892

विकास के मुद्दे पर Rahul Gandhi बोले, मैं झूठ नहीं बोलता, समय जरूर लगेगा पर करके दिखा देंगे

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी नूंह में भीड़ को संबोधित करते हुए विकास कार्यों को लेकर कहा कि मैं मैं झूठ नहीं बोलता. काम को पूरा करने में समय जरूर लगेगा, मगर करके दिखा देंगे. वहीं महंगाई और बेरोगारी को लेकर उन्होंने कहा कि इसके लिए मोदीजी से बात करनी पड़ेगी. 

विकास के मुद्दे पर Rahul Gandhi बोले, मैं झूठ नहीं बोलता, समय जरूर लगेगा पर करके दिखा देंगे

कासिम खान/ नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) अब हरियाणा में है. अपने पहले चरण में यात्रा आज से नूंह (मेवात) से शुरू की गई है. यात्रा को नूंह से शुरू इसलिए की गई है क्योंकि आज नूंह दिवस (Nuh Day) है. जहां राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ा. जहां राहुल गांधी ने लोगों संबोधित किया. राहुल गांधी के संबोधन के दौरान पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, मेवात विकास सभा के पूर्व प्रधान रमजान चौधरी, स्वराज इंडिया से जुड़े प्रोफेसर योगेंद्र यादव और इतिहासकार सद्दीक अहमद मंच पर मौजूद थे. 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो के आगे फूल रखे. यह जब (गांधीजी) घासेड़ा गांव आए उस समय भी हिंसा थी. वहीं उन्होंने BJP RSS की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इन्हीं लोगों ने हिंदुस्तान को बांटने का, नफरत फैलाने का काम किया. उन्होंने कहा कि याद रखिए, वह तोड़ेंगे हम जोड़ेंगे. इससे भी एक कदम आगे जाना पड़ेगा, हम तोड़ने नहीं देंगे. आप कोशिश करो, जितनी करनी है. हम तोड़ने नहीं देंगे, एक सेकेंड के लिए नहीं करने देंगे. 

साथ ही इन्होंने कहा कि गांधी जी व्यक्ति ही नहीं बल्कि सोच भी हैं. आप अगर राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी को समझना चाहते हो तो हिंदुस्तान में उस समय बहुत हट्ट -कट्टे चौड़े लोग थे. मगर हिंदुस्तान का सबसे निडर व्यक्ति गांधी जी थे. राहुल गांधी ने कहा इनको डराने की कोशिश करते थे, लेकिन यह नहीं डरे. जेल में डाल दिया, उसके बावजूद भी डरे नहीं. तीन गोली छाती में मार दी, फिर भी नहीं डरे.

ये भी पढ़ें: 23 और 24 दिसंबर को फरीदाबाद से दिल्ली जाने वाले ये रास्ते रहेंगे बंद

ये भी पढ़ें: किसके कहने पर भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की हो रही कोशिश, जयराम रमेश ने किया खुलासा

 

साथ ही राहुल गांधी ने मेवात के विकास को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा. राहुल ने कहा कि पिछली सरकारों में कुछ नहीं किया.  मेवात की सड़कों की हालत खराब है, यहां शिक्षा के संस्थानों, अस्पतालों की, मेडिकल कॉलेज,पीने के पानी की आवश्यकता है. साथ ही इन्होंने कहा कि जब हमारी सरकार प्रदेश में आएगी तो अस्पताल, कॉलेज, सड़क मार्ग, सब करके देंगे. राहुल बोले कि मैं झूठ नहीं बोलता. मैं यह नहीं कह रहा है कि एक-दो दिन में हो जाएगा. इसमें समय जरूर लगेगा, मगर नियत साफ है, काम करके दिखा देंगे. साथ ही महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कहा कि इसके लिए मोदी जी से बात करनी पड़ेगी. 

इतना ही नहीं राहुल गांधी ने यात्रा शुरू करने का कारण बताते हुए कहा कि यह यात्रा हमने इसलिए शुरू की क्योंकि लोकसभा में हमारी बात नहीं सुनी जा रही थी. माइक ऑफ कर दिए जाते थे. राहुल गांधी ने कहा कि कोविड को लेकर सरकार ने नया आईडिया निकाला है. मुझे चिट्ठी लिखी, कोविड् आ रहा है, यात्रा बंद करो. यात्रा को रोकने के लिए बहाने बन रहे हैं. यात्रा बंद करो कोरोना फैल रहा है, यह सब बहाने हैं. 

इस यात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जब हरियाणा में कांग्रेस की सरकार थी तो इस इलाके को मेडिकल कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, अस्पताल इत्यादि की सौगात दी थी. उन्होंने कहा कि जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी घासेड़ा गांव में 19 दिसंबर 1947 को मेवात के लोगों को पाकिस्तान जाने से रोकने के लिए आए थे तो उनके साथ मेरे पिता चौधरी स्वर्गीय रणवीर सिंह हुड्डा भी साथ आए थे. यह वीर और बहादुर लोगों की सरजमी है. 

स्वराज इंडिया से जुड़े प्रोफेसर योगेंद्र यादव ने जैसे ही हरियाणा के सबसे पिछड़े जिले नूंह के लोगों की दशकों पुरानी मांगों को मंच के माध्यम से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के सामने रखकर उनका हल करने की पुरजोर वकालत की, तो उनका इलाके के लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया. प्रोफेसर योगेंद्र यादव ने कहा कि यह इलाका हमेशा अमन व भाईचारे के साथ-साथ मुल्क से मोहब्बत की मिसाल पेश करता रहा है. यहां किसी को देशभक्ति का सर्टिफिकेट लेने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि इस इलाके में विश्वविद्यालय, रेल, मेवात कैनाल इत्यादि पुरानी मांगे हैं. जिनको कांग्रेस शासन आने पर पूरा किया जाना चाहिए.

वहीं मेवात दिवस पर मेवात विकास सभा के पूर्व प्रधान रमजान चौधरी एडवोकेट एवं इतिहासकार सिद्दीक अहमद मेव कहा कि मेवात विकास सभा जिन मांगों को पुरजोर तरीके से लंबे समय से उठाती आ रही थी. उनका अब समाधान होता दिख रहा है. कांग्रेस के बड़े नेता सांसद राहुल गांधी के सामने यह बात मजबूत तरीके से रखी गई हैं. इसके अलावा इतिहासकार सिद्दीक अहमद मेव ने कहा कि उन्होंने मेवात से जुड़े तकरीबन 6 बड़े मुद्दे राहुल गांधी के सामने रखें. अब उन्हें उम्मीद है कि मेवात दिवस कार्यक्रम के मौके पर उन्होंने इनको सरकार आने पर पूरा करने का भरोसा दिलाया है.

Trending news