दिव्या रानी/पंचकूला: शनिवार को चंडीगढ़ का नाम आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया. सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में लहराते हुए ह्यूमन फ्लैग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है. इस मौके पर चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने सभी शहरवासियों को इसकी बधाई दी. इस मौके पर चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर भी मौजूद थे. इसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के सहयोग से चंडीगढ़ ने यह रिकॉर्ड बनाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार सुबह 5885 स्टूडेंट्स सेक्टर-16 क्रिकेट स्टेडियम में एकत्र हुए थे. ह्यूमन फ्लैग बनाने के दौरान स्टूडेंट हवा में तिरंगा उड़ने जैसी आकृति बनाई गई. यह अपने आप में काफी आकर्षक थी. शहरवासियों ने अपनी आंखों से स्टेडियम में इस रिकॉर्ड को बनते देखा. इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम भी यहां मौजूद थी. वहीं शहर के प्रशासक बीएल पुरोहित मुख्य मेहमान के रूप  में पहुंचे हुए थे. उनके अलावा यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर एक्सटर्नल अफेयर्स एंड कल्चर मीनाक्षी लेखी गेस्ट ऑफ ऑनर थी. इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए लगभग डेढ़ महीने से तैयारी चल रही थी.


आजादी के अमृत महोत्सव के जश्न में डूबा सिक्किम, बच्चों ने निकाली तिरंगा यात्रा


इससे पहले वर्ष 2017 में दुबई में 4130 लोगों ने यह रिकॉर्ड बनाया था. 28 नवंबर, 2017 को जीईएमएस एजुकेशन (यूई) की तरफ से आबुधाबी में लोगों ने यह लहराता हुआ ह्यूमन फ्लैग बना रिकॉर्ड कायम किया था. विश्व रिकार्ड भारत के ही नाम है.


आपको बता दें कि ह्यूमन नेशनल फ्लैग का विश्व रिकॉर्ड भारत के ही नाम है. 7 दिसंबर, 2014 को चेन्नई के वाईएमसीए ग्राउंड में 43,830 लोगों ने एक जगह एकत्र होकर ह्यूमन नेशनल फ्लैग बनाया था. हालांकि चंडीगढ़ में बनाए जाने वाला ह्यूमन फ्लैग लहराता हुआ नजर आया. देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देशभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत चंडीगढ़ में यह अनोखा रिकॉर्ड बनाया गया.