New IT Jobs: चैट जीपीटी (Chat GPT) जब से आया है, तब से लगातार इसको लेकर खबरों का सिलसिला बना हुआ है. कोई इसे फ्यूचर बता रहा है तो कोई फ्यूचर खराब करने वाला. इसी कड़ी में एक खबर आ रही है कि चैट जीपीटी भारत के लिए बड़ी सौगात लेकर आने वाला है. देश के चीफ फाइनेंशियल एडवाइजर वी अनंत नागेश्वरन के अनुसार चैट जीपीटी देश में नौकरियों के नए अवसर पैदा करने वाला है. इससे देश की बेरोजगारी की समस्या तक खत्म हो सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की बेरोजगारी खत्म करेगा चैट जीपीटी
बीते दिनों कोलकाता में आयोजित भारत चैंबर्स ऑफ कॉमर्स में उन्होंने बताया कि चैट जीपीटी आने वाले दिनों में देश के लिए काफी अहम होने वाला है. इससे देश में नौकरियों के अवसर पैदा हो सकते हैं. साथ ही देश की बेरोजगारी की समस्या में भी काफी हद तक इससे कमी दर्ज की जाएगी.  


ये भी पढ़ें: IND vs AUS Result: WTC Final में 209 रनों से ऑस्ट्रेलिया से हारी टीम इंडिया


IT Sector की नौकरियां बढ़ेंगी
अनंत नागेश्वरन के अनुसार चैटजीपीटी से देश के आईटी सेक्टर (IT Sectors) के नौकरियों में एक बड़ा उछाल आने वाला है. इससे रोजगार में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में ये AI टूल देश में ढेर सारे प्रोजेक्ट्स में मदद कर सकता है. इस कारण इसके आ जाने से देश में नौकरियां बढ़ सकती हैं. इसके साथ ही ये देश के अर्थव्यवस्था में भी काफी मदद कर सकता है. 


AI बेस्ड नौकरियां
चैट जीपीटी के आ जाने से बाहरी कंपनियां भारत में आएंगी और नए नौकरी के रास्ते खुलेंगे. AI के आ जाने के बाद से किसी भी संस्थान में इसके जानकारों की नियुक्तियां की जाएंगी, जिनको अच्छी खासी सैलेरी मिलेगी. इसके साथ ही चैट जीपीटी के आने से कई अन्य तरीकों की नौकरियों के रास्ते भी खुलेंगे. हालांकि, कई लोगों का मानना है कि AI जिसपर चैट जीपीटी भी आधारित है. उसके आ जाने से मैन पावर को कम किया जाएगा, लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है, जिसका मानना है कि इसके आ जाने से नौकरियों में बढ़ोतरी आएगी.