Delhi News: डॉक्यूमेंट से जुड़े काम के लिए 1076 नंबर करें डायल, सरकार आपके घर पर भेजेगी मददगार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2322832

Delhi News: डॉक्यूमेंट से जुड़े काम के लिए 1076 नंबर करें डायल, सरकार आपके घर पर भेजेगी मददगार

Doorstep Delivery Scheme: दिल्ली सरकार फिर से घर पर सेवा योजना का शूरू करने जा रही है. इस योजना के तहत दिल्ली वासियों को अब घर बैठे विभिन्न सेवाएं  मिल जाएंगी.

Delhi News: डॉक्यूमेंट से जुड़े काम के लिए 1076 नंबर करें डायल, सरकार आपके घर पर भेजेगी मददगार

Delhi News: दिल्ली सरकार ‘घर पर सेवा’ (डोरस्टेप डिलीवरी) योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी कर रही है. इस जानकारी को मंत्री कैलाश गहलोत ने साझा किया है. हेल्पलाइन 1076 का संचालन करने वाली एजेंसियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद इस सेवा को रोक दिया गया था. इस योजना के तहत टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके राष्ट्रीय राजधानी के लोग दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं. 

आवेदकों से लिया जाता है शुल्क
वहीं मंत्री कौलाश गहलोत ने गुरुवार को बताया कि अन्य एजेंसियों के साथ कॉन्ट्रैक्ट करके हेल्पलाइन नंबर 1076 को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है. उन्होंने बताया कि इस योजना को कैबिनेट ने विस्तार दिया है. इस योजना के अंतर्गत एक मोबाइल सहायक आवेदकों के घर जाता है और सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्रित करता है. साथ ही अपलोड करता है और फिर संबंधित विभाग को जमा करा देता है. आवेदन जमा करने के लिए आवेदकों से 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है. 

ये भी पढ़ें- Haryana News: सरकार ने घुमंतू जाति वालों को दी खुशखबरी, PM आवास के तहत मिलेंगे घर

सरकार इस योजना का दायरा बढ़ाने की कर रही तैयारी 
आवेदकों की शिकायत प्राप्त करने और उनका समाधान करने के लिए एक केंद्रीकृत कॉल सेंटर स्थापित किया गया है. अरविंद केजरीवाल सरकार ने सितंबर 2018 में इस योजना को शुरू किया था. ताकि लोगों को विभिन्न विभागों के कार्यालयों में जाने की जरूरत न पड़े. साथ ही लोगों को लूटने वाले बिचौलियों की भूमिका को खत्म किया जा सके. शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत 30 सेवाएं प्रदान की गईं. बाद में धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाकर 100 कर दी गईं. अधिकारियों के अनुसार, सरकार अब इस योजना का दायरा 200 सेवाओं तक बढ़ाने की तैयारी कर रही है.

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news