Anti Smog Gun को मंत्री Gopal Rai ने दिखाई हरी झंडी, जानें कैसे मिलेगा प्रदूषण से निजात
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1410196

Anti Smog Gun को मंत्री Gopal Rai ने दिखाई हरी झंडी, जानें कैसे मिलेगा प्रदूषण से निजात

Smog Gun: सर्दी के आने पर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. इसी को देखते हुए दिल्ली के पर्यवरण मंत्री ने 150 एन्टी स्मॉग गन को हरी झंडी दिखा दी है. 

Anti Smog Gun को मंत्री  Gopal Rai ने दिखाई हरी झंडी, जानें कैसे मिलेगा प्रदूषण से निजात

नई दिल्ली: दिवाली के बाद और सर्दी के आने पर दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है. इसके चलते दिल्ली की आबोहवा बेहद ही बिगड़ जाती है. इसी बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने 150 मोबाइल एंटी स्मॉग गन (Anti Smog Gun) तैनात कर दी हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Environment Minister Gopal Rai) ने प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए एन्टी स्मॉग गन को हरी झंडी दिखाई है. 

150 Mobile Anti Smog Gun
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने प्रदूषण के खिलाफ 150 मोबाइल एन्टी स्मॉग गन को हरी दिखाई है. मोबाइल एन्टी स्मॉग गन में से 3 टेरेस माउंटेड एन्टी स्मॉग गन (Terrace Mounted Anti Smog Gun) शामिल हैं और 91 वाटर टैंकर स्प्रिंकल्स (Water Tanker Sprinkles) का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पटाखों के धुएं में उड़ गया सरकारी आदेश, दिल्लीवालों ने जमकर की आतिशबाजी

पिछले साल की तुलना में दिल्ली में प्रदूषण 30% कम
इसको लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 70 विधानसभाओं में 2-2 एन्टी स्मॉग गन लगाई जा रही हैं. वहीं ज्यादा प्रदूषण वाली जगहों पर ज्यादा गाड़ियां लगाई गई हैं. गोपाल राय ने आंकड़े को लेकर यह बताया कि पिछले साल से 30% प्रदूषण कम हुआ है. लोग सजग हो रहे हैं ऐसा ही रहा तो आगामी वर्षों में सफलता बढ़ेगी. उन्होंने यह भी कहा कि हवा चल रही है और हम प्रयास कर रहे हैं अगर हवा पर सबकुछ है तो कुछ तैयारी की जरूरत नहीं है. पराली की घटनाओं में भी इस साल कमी आई है. 

क्या होती है Anti Smog Gun? 
एन्टी स्मॉग गन को स्पे गन, धुंध गन या वाटर कैनन की कहा जा सकता है. यह गन धुंध के पद्दार्थों को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा. इस स्मॉग गन का इस्तेमाल वहां किया जाता है जहां प्रदूषण का स्तर ज्यादा होता है. एंटी स्मॉग गन एक मशीन की तरह काम करती है जो नेबुलाइज्ड पानी की बूंदों का हवा में छिड़काव करती है. इस मशीन को पानी टैंक से जोड़ा जाता है और हाई प्रेशर के जरिये 50-100 माईक्रोन की पानी की बूंदों को हवा में छोड़ा जाता है. इससे पर्यावरण की धूल और प्रदूषण में कमी देखी जाती हैं.

Trending news