दिल्ली हाईकोर्ट ने सीरीज 'त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2352385

दिल्ली हाईकोर्ट ने सीरीज 'त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार

अदालत ने सीरीज 'त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर' रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि यह एक ऐसी सीरीज है जो कि कॉमेडी की शैली में अधिक प्रतीत होती है और मुख्य चरित्र को केवल चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा में टॉपर के रूप में वर्णित करती है. 

दिल्ली हाईकोर्ट ने सीरीज 'त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार

Netflix: दिल्ली उच्च न्यायालय ने वेबसीरीज त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर की रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. यह  वेबसीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ ने हाल ही में पारित एक आदेश में कहा कि मेरे प्रथम दृष्टया विचार में, मुझे नहीं लगता कि ट्रेलर किसी भी तरह से चार्टर्ड अकाउंटेंट के पेशे का जिक्र कर रहा है.

अदालत ने इस पर कहा कि यह एक ऐसी सीरीज है जो कि कॉमेडी की शैली में अधिक प्रतीत होती है और मुख्य चरित्र को केवल चार्टर्ड अकाउंटेंसी परीक्षा में टॉपर के रूप में वर्णित करती है. इसे चार्टर्ड अकाउंटेंसी के पेशे या आईसीएआई द्वारा आयोजित परीक्षा में टॉपर्स या रैंक धारकों के लिए अपमानजनक माना जा सकता है. व्यावसायिक भाषण के रूप में भी कलात्मक अभिव्यक्ति को अतिसंवेदनशील दृष्टिकोण के आधार पर सीमित नहीं किया जा सकता है.

हालांकि, अदालत ने सभी प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया और चार सप्ताह की अवधि के भीतर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. वादी, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) और अन्य ने अपने मुकदमे में कहा कि सीरीज त्रिभुवन मिश्रा सीए टॉपर का ट्रेलर 10 जुलाई, 2024 को जारी किया गया था, जिसमें 18 जुलाई, 2024 से नेटफ्लिक्स वेब प्लेटफॉर्म पर उक्त सीरीज की स्ट्रीमिंग की घोषणा की गई थी. वादी का दावा है कि उक्त ट्रेलर चार्टर्ड अकाउंटिंग के पेशे को बेहद अश्लील और अपमानजनक तरीके से दिखाता है.

वादीगण शिकायत करते हैं कि चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के पेशे को इस तरह से निंदनीय तरीके से चित्रित करना पूरी तरह से अवैध है और उनके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन करता है. मुकदमे में कहा गया है कि ICAI को ट्रेलर की निंदनीय सामग्री पर आपत्ति जताते हुए ईमेल भी मिले हैं, जिसमें पेशे के बारे में अनुचित बातें हैं. वादीगण शिकायत करते हैं कि वेब सीरीज के ट्रेलर में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को 'यौन सेवाओं के संदर्भ में डेबिट और क्रेडिट' के रूप में संदर्भित करना पेशे के लिए अपमानजनक है.

वादीगण का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने प्रस्तुत किया कि इस तरह के निंदनीय तरीके से पेशे का चित्रण पेशे और ICAI द्वारा आयोजित परीक्षा में टॉप करने वालों को बदनाम करने के लिए बाध्य है. हालांकि, नेटफ्लिक्स और अन्य प्रतिवादियों के लिए पेश हुए वकील ने कहा कि वेब सीरीज पूरी तरह से काल्पनिक है, और सीरीज की शुरुआत में एक अस्वीकरण भी है, जो खुद घोषणा करता है कि सीरीज में किसी भी व्यक्ति या किसी वास्तविक व्यक्ति, मृत या जीवित का कोई संदर्भ नहीं है. नेटफ्लिक्स के एक वकील ने आगे कहा कि अधिकारों और विवादों के प्रति पूर्वाग्रह के बिना, नेटफ्लिक्स पांच दिनों के भीतर इस आशय का एक अस्वीकरण जोड़ देगा कि श्रृंखला में किसी भी पेशे का संदर्भ नहीं दिया गया है.

Trending news