दिल्ली से लेह के बीच से सफर होगा सुहाना, मई से BRO की मंजूरी के बाद दौड़ेंगी बसें
topStories0hindi1469698

दिल्ली से लेह के बीच से सफर होगा सुहाना, मई से BRO की मंजूरी के बाद दौड़ेंगी बसें

लद्दाख घूमने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. दिल्ली से लेह के बीच मई 2023 से हिमाचल परिवहन निगम बसें शुरू होने जा रही हैं. इन बसों को बस बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) की मंजूरी के बाद शुरू किया जाएगा. 

दिल्ली से लेह के बीच से सफर होगा सुहाना, मई से BRO की मंजूरी के बाद दौड़ेंगी बसें

New Delhi: दिल्ली से लेह के बीच हिमाचल परिवहन निगम (HRTC) की बस मई 2023 से चलने जा रही हैं. इस रूट पर बस सेवा चलने से रोड के माध्यम से लद्दाख जाने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि घूमने के शौकीन लोगों को रोड के माध्यम से सफर करना ज्यादा पसंद होता है. ज्यादातर लोग लेह-लद्दाख जाने के लिए अपनी गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं. वहीं जिनके पास अपनी गाड़ी नहीं है, उनके लिए यह राहत की खबर है कि मई 2023 से दिल्ली से लेह तक के लिए बस चलेगी, लेकिन ये बस बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) की मंजूरी के बाद ही चलेगी.

ये भी पढ़ें: MCD Election 2022: CM केजरीवाल की लोगों से अपील, कहा- भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के लिए मतदान जरूरी

बता दें कि विश्व के सबसे अधिक ऊंचाई वाला रूट दिल्ली से लेह है. इस पर पहली बार साल 2019 में बस सेवा शुरू की गई थी. वहीं इस रूट पर बस सेवा गत 15 सितंबर को बंद कर दी गई थी. इस रूट पर सड़क की स्थिति को देखते हुए बस सेवा शुरू की जाती है. मौसम खराब होने के कारण इस रूट पर ड्राइवरों और कंडक्टरों को भी परेशानी आती है. इसलिए अब बिना BRO की क्लियरेंस के बस सेवा शुरू ही नहीं होगी. 

दिल्ली-लेह रूट हिमाचल का सबसे लंबा और सबसे ऊंचाई वाला रूट भी है. दिल्ली से लेह तक 1026 किलोमीटर का रूट है. इसे पूरा करने में करीब 32 घंटे लगते हैं. बता दें कि दिल्ली-मनाली-लेह रूट पर जाने वाली बस अटल टनल रोहतांग होते हुए, बारालाचा दर्रा (16020 फुट), नकी दर्रा (15552 फुट), लाचुंग दर्रा (16620), तंगलंग दर्रा (17480) से होकर गुजरती है. एक हजार से अधिक किलोमीटर का सफर और ऊंचे-ऊंचे दर्रा से होकर गुजरने वाली बस यात्रियों को रोमांच से भरा सफर करवाती है.

हिमाचल परिवहन निगम (HRTC) के क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी (RM) मंगल चंद मनेपा ने बताया कि दिल्ली-लेह रूट के बीच बस सेवा फिलहाल बंद है. BRO से क्लियरेंस के बाद ही मई 2023 में बस सेवा शुरू हो सकेगी. 

Trending news