Night Life के लिए पलकें बिछाए बैठे दिल्ली के व्यापारियों को मिली बड़ी खुशी, LG ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1393620

Night Life के लिए पलकें बिछाए बैठे दिल्ली के व्यापारियों को मिली बड़ी खुशी, LG ने दी मंजूरी

दिल्ली में नाइट कल्टर को बढ़ावा देने के लिए एलजी विके सक्सेना ने लगभग 300 दुकानों को रात में खुलने की अनुमती दी है. 

Night Life के लिए पलकें बिछाए बैठे दिल्ली के व्यापारियों को मिली बड़ी खुशी, LG ने दी मंजूरी

नई दिल्ली: दिल्ली में ऑनलाइन खरीदारी, डिलिवरी, दुकानें, रेस्टोरेंट्स, होटल और परिवहन सुविधाओं सहित 300 से ज्यादा प्रतिष्ठानों को 24 घंटे चलने की अनुमति उपराज्यपाल वीके सक्सेना (LG VK Saxena) ने दे दी है. इसके लिए 300 से ज्यादा व्यापारियों ने आवेदन किया था, जिसमें 314 को मंजूरी मिली है. कई आवेदन 2016 से पेंडिंग पड़े थे. इस संबंध में जल्द अधिसूचना भी आने वाली है. जिस पर दिल्ली के व्यापारिक संगठनों की नजर है. नोटिफिकेशन आने के बाद पता चलेगा कि किन-किन सेवाओं को शामिल किया गया है और क्या, इसमें दिल्ली के रिटेल बाजारों की दुकानों को भी छूट मिलेगी.

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (Chamber of Trade and Industry) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने ''नाइट लाइफ'' कल्चर को बढ़ाना देने से संबंधी अनुमति पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार पिछले 1 साल से इस दिशा में काम कर रही है और दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन्स के अलावा होटल, रेस्टोरेंट, मॉल , बैंक्वेट और सिनेमा एसोसिएशन्स ने भी इसको लेकर अपनी सहमति दी थी.

बृजेश गोयल ने कहा कि ''नाइट लाइफ'' का चलन बढ़ने से कारोबार बढ़ेगा. होटल, रेस्टोरेंट, ढ़ाबे, ऑटो, ई-रिक्शा, टैक्सी, कैब वालों का बिजनेस चलेगा. कई लोग देर रात को ही काम से फ्री होते हैं. ऐसा होने से वे रातभर खुलने वाले बाजारों में जाकर समय बिता सकेंगे. ''नाइट लाइफ'' को बेहतर करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भी ध्यान देना होगा. रात में दिल्ली मेट्रो बंद हो जाती है. डीटीसी और कलस्टर बसें भी सीमित संख्या में चलती हैं. ऑटो और टैक्सी वाले ज्यादा किराया वसूलते हैं. महिलाओं के लिए रात में अकेले निकलना आसान नहीं है. उनका ये भी कहना है कि नाइट लाइफ में स्ट्रीट वेंडरों को भी शामिल किया जाना जरूरी है. दिल्ली की नाइट इकॉनमी में सिर्फ महंगी चीजे ही शामिल ना हों, बल्कि समाज का हर वर्ग उसका हिस्सा बन सके, इसको ध्यान में रखकर प्लानिंग करनी होगी. साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि छोटे-बड़े सभी तरह का बिजनेस चलाने वालों को इसका लाभ मिल सके. 

ये भी पढ़ें: Punjab और Haryana Court का फैसला, अब जेल में मिल सकेंगे अपराधी पति-पत्नी

मुंबई की नाइट लाइफ का अलग चार्म
मायानगरी मुंबई की नाइट लाइफ का अपना ही एक अलग चार्म है. यहां की भाग-दौड़ भरी जिंदगी जब शाम ढलते ही ठहरती है, तो महफिल सज जाती है क्योंकि यह शहर कभी सोता नहीं है. अगर यह कहा जाए कि मुंबई की नाइट लाइफ जैसी मस्ती कहीं नहीं, तो कोई हैरानी नहीं होगी. यहां कई ऐसी जगह हैं, जहां की नाइट लाइफ कुछ अलग ही बयां करती है और उसका नजारा एकदम नायाब होता है. मुंबई में अंधेरी, बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स, ब्रांद्रा वेस्ट, वर्ली, जूहु, मलाड, शांताक्रूज, कांदीवली, कोलाबा, पवई, नवी मुंबई और लोअर परेल जैसे कई इलाकों में देर रात तक धमाल मचा चहल-पहल रहती है. इन जगहों पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी हमेशा उपलब्ध रहता है.

इन शहरों में है नाइट लाइफ कल्चर
बेंगलुरु में भी कई सालों से नाइट लाइफ का कल्चर है. यहां कई जगहों पर 24 घंटे, सातों दिन दुकानें और बाकी दूसरे चीजें खुली रहती हैं. कर्नाटक ने नवंबर 2019 और फिर जनवरी 2021 में नोटिफिकेशन जारी कर यह अनुमति दी थी. जहां 10 से ज्यादा लोग काम करते हैं. इसके अलावा कोलकाता में भी नाइट लाइफ कल्चर की रौनक दिखाई पड़ती है. यहां रात में पब, बार और डांस क्लब गुलजार रहते हैं. वहीं, गोवा का तो कहना की क्या? यहां तो देशभर के लोग नाइट लाइफ का लुत्फ लेने जाते हैं. समुद्र के कई किनारों पर रेस्टोरेंट्स देर रात तक खुलते हैं. इनमें देसी और विदेशी पर्यटक मौज-मस्ती करते हैं. पूरे दिन और रातभर होटल, रेस्टोरेंट्स, बार, टैक्सी, ट्रैवल वालों को काम मिलता है.

Trending news