Delhi Metro में होली खेलती लड़कियों का वीडियो नहीं था डीपफेक, जान लें इसका पूरा सच
Advertisement

Delhi Metro में होली खेलती लड़कियों का वीडियो नहीं था डीपफेक, जान लें इसका पूरा सच

Delhi Metro: मेट्रो के अंदर वीडियो बनाने पर रोक के बावजूद बार-बार ऐसी घटनाएं सामने आती है. इस बारे में डीएमआरसी कई बार हिदायत दे चुका है कि  ऐसा कुछ न करें, जिससे अन्य यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़े. DMRC ने कहा है कि जब भी आप मेट्रो में किसी को वीडियो बनाते देखें तो हमें तुरंत सूचना दें. 

Delhi Metro में होली खेलती लड़कियों का वीडियो नहीं था डीपफेक, जान लें इसका पूरा सच

Delhi Metro: Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का एक वीडियो हाल ही में खूब वायरल हो रहा हैं, जिसमें दो लड़कियां मेट्रो कोच के फर्श पर बैठकर होली खेलती हुई नजर आ रही हैं. वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स का गुस्सा फूट पड़ा था. मामले की शुरुआती जांच के बाद डीएमआरसी ने कहा था कि ये वीडियो  डीप फेक तकनीक से बनाया गया हो सकता है. हालांकि इस वीडियो की तह तक जाने पर पता चला कि होली से पहले ये घटना सच में मेट्रो में हुई थी. 

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro: मेट्रो की इस वीडियो ने मचाई हलचल, कोच में खेलने वाली दो लड़कियों से यात्रियों को आई शर्म, लोगों ने की सख्त कार्रवाई की मांग

दरअसल ये वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया था. प्रीति मौर्य ने 21 मार्च को वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन लिखा था-हैप्पी होली। इस वीडियो को जब गूगल लेंस सर्च किया गया तो ठीक यही वीडियो 'detective_bros_' नाम के यूजर ने भी अपलोड किया था.

fallback

यह पोस्ट 24 मार्च को शेयर किया गया था. इसके कैप्शन में '@preti.morya.714' नाम के एक अन्य अकाउंट का जिक्र था.

अलग-अलग अकाउंट पर अपलोड किए गए वीडियो देखने पर पता चला कि मेट्रो में दिख रही सफेद साड़ी वाली लड़की प्रीति मौर्य ही थी, क्योंकि उसके अकाउंट पर अपलोड कई वीडियो में उसने वही साड़ी पहनी है, जो मेट्रो वाले वीडियो में  लड़की ने पहन रखी है. वीडियो क्रिएटर प्रीति मौर्य के इंस्टाग्राम पर 3 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. इस वीडियो में 'kmvineeta269' को भी टैग किया गया था. इसमें वो सफेद सूट पहने दिखी, जो उसने मेट्रो में शूट किए वायरल वीडियो में पहने दिख रही थी.

fallback

इसके अलावा अगर इस वीडियो को ग्रीन क्रोमा पर शूट किया गया होता तो मेट्रो के फर्श पर झुकी लड़कियों की परछाई नहीं बनती. इसलिए ये कहना कि वीडियो डीपफेक था, यह पूरी तरह गलत है. कश्मीरी गेट वाली लाइन की मेट्रो में होली खेलती लड़कियों का वीडियो 100 फीसदी सच है.

जानें क्या है पूरा मामला

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें दो लड़कियां मेट्रो के फर्श पर बैठकर रील बनाते हुए दिखाई दे रही हैं. इस वीडियो में दोनों लड़कियां एक दूसरे के गालों पर गुलाल लगा रही हैं फिर मेट्रो के फर्श पर एक लड़की, दूसरे की गोद में लेट जाती है. 

बता दें कि मेट्रो के अंदर वीडियो बनाने पर रोक के बावजूद बार-बार ऐसी घटनाएं सामने आती है. इस बारे में डीएमआरसी कई बार हिदायत दे चुका है कि  ऐसा कुछ न करें, जिससे अन्य यात्रियों को असुविशा का सामना करना पड़े. DMRC ने कहा है कि जब भी आप मेट्रो में किसी को वीडियो बनाते देखें तो हमें तुरंत सूचना दें. 

 

 

Trending news