Delhi Pollution: दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत, CAQM ने हटाई GRAP-3 की पाबंदियां
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2066052

Delhi Pollution: दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत, CAQM ने हटाई GRAP-3 की पाबंदियां

राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए हाल ही में कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का तीसरा चरण लागू किया था, जिसे अब वापस ले लिया गया है.

Delhi Pollution: दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत, CAQM ने हटाई GRAP-3 की पाबंदियां

Delhi-NCR Pollution: राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए हाल ही में कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने दिल्ली-NCR में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का तीसरा चरण लागू किया था, जिसे अब वापस ले लिया गया है. ये फैसला दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में सुधार आने के बाद लिया गया है. GRAP-3 की पाबंदियां हटने के बाद दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल वाहनों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध भी हट जाएगा. 

Delhi-NCR में प्रदूषण का स्तर
राजधानी दिल्ली में आज औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक  318 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. वहीं गाजियाबाद का AQI- 282, गुरुग्राम का AQI - 190, ग्रेटर नोएडा का AQI- 210, फरीदाबाद का AQI- 220, नोएडा का AQI- 204 दर्ज किया गया. 

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर
0-50 के बीच AQI अच्छा, 50-100 के बीच AQI संतोषजनक, 101-200 के बीच AQI मीडियम, 201-300 के बीच AQI खराब, 301-400 के बीच AQI बेहद खराब और 401-500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Haryana News: अनिल विज ने न्याय यात्रा निकालने पर कांग्रेस को घेरा, राहुल गांधी के पूर्वजों पर कही ये बात

CAQM के अनुसार GRAP की कैटेगरी
स्टेज 1- AQI का स्तर 201-300 के बीच
स्टेज 2- AQI का स्तर 301-400 के बीच
स्टेज 3- AQI का स्तर 401-450 के बीच
स्टेज 4- AQI का स्तर 450 के ऊपर

इन चीजों को मिली अनुमति
 कमीशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट (CAQM) द्वारा GRAP-3 की पाबंदिया हटाने के बाद अब रेलवे, मेट्रो सहित सभी महत्वपूर्ण परियोजनाओं में निर्माण और धवस्तीकरण की छूट रहेगी. इसके साथ ही बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल वाहनों के प्रवेश पर लगा प्रतिबंध भी हट जाएगा और बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल वाहन Delhi-NCR में प्रवेश कर सकेंगे. हालांकि, अभी भी दिल्ली-एनसीआर में GRAP के पहले और दूसरे चरण के प्रतिबंध लागू रहेंगे. 

 

Trending news