फिर शुरू होगा सर्दी का 'टॉर्चर', 1 से 5 जनवरी तक शीतलहर और घना कोहरा करेगा परेशान
Advertisement

फिर शुरू होगा सर्दी का 'टॉर्चर', 1 से 5 जनवरी तक शीतलहर और घना कोहरा करेगा परेशान

दिल्ली में ठंड और कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. AQI बेहद खराब श्रेणी में होने के कारण GRAP का तीसरा चरण फिर से लागू कर दिया गया है.

फिर शुरू होगा सर्दी का 'टॉर्चर', 1 से 5 जनवरी तक शीतलहर और घना कोहरा करेगा परेशान

Delhi NCR Weather in 2023: नए साल के स्वागत के लिए भारत समेत पूरी दुनिया तैयार है, लेकिन स्वस्थ रहकर इसे एन्जॉय कैसे किया जा सकता है, यह मौसम को देखते हुए ही लगाया जा सकता है. अगर हम बात करें दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत की तो पिछले दो दिनों से गलन का एहसास काम हो रहा था, लेकिन नए साल के पहले दिन एक बार फिर मौसम का टॉर्चर लोगों को सहना होगा.

गलन वाली सर्दी से लोगों को फिर से दो चार होना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 1 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. साथ ही शीतलहर चलनी शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 15 दिनों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया, लेकिन बर्फ से ढंके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं के चलते उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना हुई है. ऐसी स्थिति में मैदानी इलाकों में 1 से 5 जनवरी तक रात में घना कोहरा छाया रहेगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर हिस्सों में जबरदस्त सर्दी पड़ने वाली है. शनिवार रात में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि 2 जनवरी को यह गिरकर 4 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर में 1 से 5 जनवरी तक घने कोहरे और शीतलहर चलने की पूरी सम्भावना है. 

ऑरेंज अलर्ट जारी 

दिल्ली में ठंड और कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. AQI बेहद खराब श्रेणी में होने के कारण GRAP का तीसरा चरण फिर से लागू कर दिया गया है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों जैसे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आज कोहरे और कोल्ड वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आने वाले दिनों में दिल्ली का पारा 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है. अगर हम प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली में आज का औसत AQI 388 तक पहुंच चुका है यानी कि दिल्ली में रहने वाले लोग बहुत जहरीली हवा में इस वक्त सांस ले रहे हैं.

निर्माण गतिविधियों पर रोक 

वायु की इतनी खराब गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए कल ही CAQM ने दिल्ली में GRAP का तीसरा चरण लागू किया है. इस चरण के तहत निर्माण और विध्वंस करने से संबंधित गतिविधियों पर रोक लगेगी. हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा, रेलवे और मेट्रो समेत अन्य आवश्यक परियोजनाओं को इससे छूट होगी. एनसीआर में खनन संबंधी गतिविधियों पर रोक रहती है. 

Trending news