Delhi News: 90 दिन के अंदर नहीं किया MCD ने काम, RWA ऐसे कर पाएगा कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2051136

Delhi News: 90 दिन के अंदर नहीं किया MCD ने काम, RWA ऐसे कर पाएगा कार्रवाई

Delhi News: एमसीडी ने सहभागिता दिवस के मौके पर सहभागिता योजना में बदलाव की घोषणा कर दी. इस योजना के तहत किसी कॉलोनी के 90% निवासी अगर अपनी संपत्ति कर का भुगतान कर देते हैं, तो निगम डेढ़ महीने यानी कि 90 दिनों के अंदर उस कॉलोनी के विकास करने के लिए प्रतिबद्ध होगा.

 

Delhi News: 90 दिन के अंदर नहीं किया MCD ने काम, RWA ऐसे कर पाएगा कार्रवाई

Delhi News: 6 जनवरी 2024 को एमसीडी ने सहभागिता दिवस मनाया. इस दौरान निगम की पुरानी सहभागिता योजना में बदलाव की घोषणा कर, इसे नए सिरे से लागू करने का फैसला लिया है. इससे निगम को समय से राजस्व लाभ मिले और कॉलोनियों का विकास भी नियत समय से हो सके. इस योजना के तहत किसी कॉलोनी के 90% निवासी अगर अपनी संपत्ति कर का भुगतान कर देते हैं, तो निगम डेढ़ महीने यानी कि 90 दिनों के अंदर उस कॉलोनी के विकास करने के लिए प्रतिबद्ध होगा. अगर निगम ऐसा करने में असफल होता है तो RWA वाले निगम के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए पैदल यात्रा पर निकले 'बापू', 2000 KM की तय करेंगे दूरी

 

एमसीडी ने सहभागिता दिवस के मौके पर सभी 12 जोन में सात जनवरी को कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. निगम ने RWA को जागरूक बनाते हुए इस योजना में शामिल होने की अपील की थी. मध्य जोन के सांवला नगर कार्यक्रम में शामिल हुए एमसीडी के कर एवं समाहर्ता कुणाल कश्यप ने कहा कि दिल्ली नगर निगम एक स्थानीय निकाय के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को समझता है. निगम द्वारा लगातार विकास कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है. इसमें और तेजी लाने के लिए निगम ने ईमानदार करदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए सहभागिता योजना में बदलाव किया है.

एमसीडी के कर एवं समाहर्ता कुणाल कश्यप के अनुसार पहले सहभागिता योजना के तहत आरडब्ल्यूए के सदस्यों द्वारा 90 प्रतिशत संपत्तिकर जमा करने पर 10 प्रतिशत राशि से विकास कार्य कराने का मौका दिया जा रहा था, लेकिन इसमें अधिकतम राशि की सीमा एक लाख रुपये तक थी. अब लोगों के सुझावों और RWA से आई प्रतिक्रिया के बाद निगम ने सहभागिता योजना में बदलाव किया है. कल से इस योजना को नए सिरे से लागू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि अब 90 प्रतिशत लोग जितना संपत्तिकर देंगे, उसकी दस प्रतिशत की राशि इलाके के विकास पर खर्च कर पाएंगे. इसके लिए एमसीडी की वेबसाइट पर जाकर आरडब्ल्यूए को सहभागिता के लिए स्वयं का पंजीकरण कराना होगा. 

इस योजना की खास बात यह होगी कि जैसे ही आरडब्ल्यूए के 90 प्रतिशत लोग संपत्तिकर जमा कर देंगे, इसकी जानकारी आरडब्ल्यूए को देने के साथ ही क्षेत्रीय उपायुक्त के पास भी इसकी जानकारी चली जाएगी. इसके बाद RWA और क्षेत्रीय उपायुक्त के बीच बैठक का आयोजन किया जाएगा और उसमें आरडब्ल्यूए जो विकास कार्य बताएगी, उन्हें निगम द्वारा 90 दिन के अंदर पूरा किया जाएगा. 

Trending news