Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के इन 9 स्वरूपों की करें अराधना, मिलेगा ये फल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1910556

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के इन 9 स्वरूपों की करें अराधना, मिलेगा ये फल

Maa Durga 9 Roop Name:  इस साल 15 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक  शारदीय नवरात्री का पर्व बहुत ही धूम धाम से मनाया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि नौ दिन मां दुर्गा के किन नौ रूपों की पूजा की जाती है. 

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के इन 9 स्वरूपों की करें अराधना, मिलेगा ये फल

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस साल 15 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक  शारदीय नवरात्री का पर्व बहुत ही धूम धाम से मनाया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि नौ दिन मां दुर्गा के किन नौ रूपों की पूजा की जाती है. 

Navratri Day 1 Shailaputri Puja: नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के पहले रूप शैल पुत्री की पूजा होती है. इनकी पूजा करने से धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती. 

Navratri Day 2 Brahmacharini Puja: नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को पूजा जाता है. इनका ध्यान लगाने से मन में त्याग, सदाचार और संयम की भावना उत्पन्न होती है. 

Navratri Day 3 chandraghanta Puja: नवरात्रि के तीसरे दिन चंद्रघंटा की पूजा होती है. इनकी उपासना कपने से पापों से मुक्ति मिलती है.

ये भी देखें: Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन करें इस एक दुर्गा पाठ का उच्चारण, होगा धन लाभ और परेशानी दूर 

Navratri Day 8 Kushmanda Puja: नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा रूप की पूजा होती है. इनकी पूजा करने से यश और धन के साथ लंबी उम्र के आशीर्वाद मिलता है. 

Navratri Day 5 Skandamata Puja: नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इनकी उपासना करने से परेशानियां समाप्त हो जाती है और साथ ही सुखों की प्राप्ति होती है. 

Navratri Day 6 Katyayani Puja: नवरात्रि के छठे दिन मां के कात्यायनी रूप को पूजा जाता है. इनकी उपासना करने से ऊर्जा का संचार होता है और दुश्मनों का नाश होता है. 

Navratri Day 7 Kalratri Puja: सातवें दिन कालरात्रि की पूजा की जाती है. इस दिन मां की इस रूप की पूजा करने से पापों से मुक्ति मिलती है और दुश्मनों का नाश होता है. 

Navratri Day 8 Maha Gauri Puja: नवरात्रि के आठवे दिन महागौरी की उपासना की जाती है. इनकी पूजा करने से सुखों में वृद्धि होती है और साथ ही जीवन में दुखों का नाश होता है. 

Navratri Day 9 Siddhidatri Puja: नवरात्रि के नौवे दिन मां दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की अराधना की जाती है. इसी के साथ मां के विशष नौ दिनों का अंत होता है. 

Trending news