Eye Infection: गाजियाबाद में बढ़ा आई फ्लू का खतरा, 200 से ढाई सौ मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं अस्पताल
Advertisement

Eye Infection: गाजियाबाद में बढ़ा आई फ्लू का खतरा, 200 से ढाई सौ मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं अस्पताल

Eye Infection: गाजियाबाद के जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, जिसमें बड़ी संख्या में आई फ्लू से संक्रमित मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. बीते कुछ दिनों में आई फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या दुगनी से भी ज्यादा हो गई है और 200 से ढाई सौ मरीज तक आई फ्लू से संक्रमित मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. 

Eye Infection: गाजियाबाद में बढ़ा आई फ्लू का खतरा, 200 से ढाई सौ मरीज रोजाना पहुंच रहे हैं अस्पताल

Eye Infection: गाजियाबाद में आई फ्लू के मरीजों में तेजी के साथ इजाफा हो रहा है. गाजियाबाद के जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, जिसमें बड़ी संख्या में आई फ्लू से संक्रमित मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. बीते कुछ दिनों में आई फ्लू से संक्रमित मरीजों की संख्या दुगनी से भी ज्यादा हो गई है और 200 से ढाई सौ मरीज तक आई फ्लू से संक्रमित मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं, जिला अस्पताल के डॉक्टर्स के अनुसार बीते कुछ दिनों में गाजियाबाद के जिला अस्पताल में ओपीडी में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों की संख्या 250-300 के बीच रहती हैं.

लेकिन, लगातार बारिश उमस से बीते दिनों में संक्रामक रोगों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है और हाल के दिनों में 500-600 मरीज तक रोजाना यहां इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. गाजियाबाद में आई फ्लू तेजी से फैलने लगा है और बच्चों के साथ ही बड़े लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. इसके संक्रामक होने के कारण घर में किसी एक सदस्य के होने पर यह रोग पूरे परिवार के लोगो में भी फैल रहा है. बारिश और उमस से फैल रहे मौसमी रोगों में आई फ्लू बेहद संक्रामक बनकर उभरा है.

ये भी पढ़ेंः Eye Flu Remedies: डॉ. ने बताया, अगर इन चीजों का रखेंगे ख्याल तो दूर तक नहीं भटकेगा आई-फ्लू

लोगों को आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत हो रही है. गजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल के आई स्पेशलिस्ट डाक्टर सुधा ने बताया कि संक्रामक रोग से परिवार के अन्य सदस्य भी जल्दी चपेट में आ रहे हैं. आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस (Eye Flu) बच्चों और बड़ों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है. नेत्र विशेषज्ञ डॉ. सुधा ने बताया कि स्कूल में पढ़ने वाले अभिभावकों से कहा है कि आई फ्लू से पीड़ित बच्चों को स्कूल न भेजें और दूरी बना कर बैठे. ऐसे बच्चे स्वस्थ होने के बाद ही स्कूल आए, जिससे अन्य छात्रों में इसका संक्रमण न फैले. आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए.

गाजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल की नेत्र विशेषज्ञ डॉ सुधा ने बताया कि आज मरीजों की ओपीडी हुई, जिसमें एक दो को छोड़कर लगभग सभी आई फ्लू से पीड़ित थे. उन्होंने कहा कि सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो परिवार में एक चपेट में आने के बाद सभी लोग शिकार हो सकते हैं. वहीं, जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस मनोज चतुर्वेदी ने बताया कि ओपीडी में इन दिनों आई फ्लू के मरीजों में इजाफा हो रहा है. ये मौसमी बीमारी है, इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ेंः Eye Infection: बाढ़ के पानी से आंखों के पानी तक मॉनसून ने मचाई तबाही! चारों तरफ फैला कंजक्टिवाइटिस

उन्होंने आगे कहा कि लोगों को इस समय सावधानी और सतर्क रहने की बेहद जरूरत है क्योंकि आई फ्लू के मामले बढ़े हैं. सीएमएस मनोज चतुर्वेदी ने यह भी कहा कि यह संक्रमण बरसात के मौसम में बरसात के मौसम में यह संक्रमण सबसे ज्यादा फैलता है और एक दूसरे की आंख को देखने से भी फैलता है. इसलिए एक दूसरों की तरफ न देखें और बार-बार आंखों को हल्के गर्म पानी से साफ करते रहें उस समय पर डॉक्टर के बताए आंखों की दवाइयां का इस्तेमाल करें आई फ्लू के लोग आंखों पर चश्मा लगा कर रखें.

गाजियाबाद के जिला एमएमजी अस्पताल में भी इस संबंध में आई फ्लू से पीड़ित मरीजों से बात की तो उन्होंने भी बताया कि उनको आंखों में जलन खुजली और दर्द हो रहा है जिसके लिए एक गाजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल में अपना इलाज कराने के लिए आए हैं.

(इनपुटः पीयूष गौड़)

Trending news