Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड के बड़े नुकसान से बचने के लिए जान लें ये 5 बातें
Advertisement

Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड के बड़े नुकसान से बचने के लिए जान लें ये 5 बातें

Online Credit Card Frauds: पिछले काफी समय से क्रेडिट कार्ड का चलन लोगों के बीच बढ़ा है. इसका चलन बढ़ने के कारण क्रेडिट कार्ड फ्रॉड भी तेजी से बढ़ा है. ऐसे में फ्रॉड से बचने के लिए क्या करना चाहिए. यहां जानें. 

 

Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड के बड़े नुकसान से बचने के लिए जान लें ये 5 बातें

Credit Card: क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक या धातु के रूप में कार्ड होता है, जो किसी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया जाता है. यह एत करह का लोन है, लेकिन वर्तमान समय में लोग इसे काफी फायदे का सौदा मान रहे हैं. 
लोगों का इसे फायदे का सौदा मानने का एक कारण यह है कि जब आपके जेब में पैसा नहीं होता है, तब भी आप क्रेडिट कार्ड के जरिए अपना पेमेंट कर सकते है. साथ ही अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. कआप अपने लोग की रकम को ग्रेस पीरियड में बिना ब्याज के भी चुका सकते हैं. क्रेडिट कार्ड का इस्केमाल इस समय बढ़ने का एक कारण ये भी है कि आपको क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के डिस्‍काउंट भी मिल जाते हैं. जिससे आप किफायती शॉपिंग कर सकते हैं. 

यही कारण है कि पिछले कुछ समय से लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड का चलन इतना ज्यादा है. बड़े लेवल पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ने से फ्रॉड के मामले भी काफी बढ़ने लगे हैं. ऐसे में क्रेडिट कार्ड यूजर को थाड़ा सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आप सतर्क रहेंगे तो किसी भी तरह के बड़े नुकसान से बच पाएंगे. आइए जानते हैं अपने क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित कैसे रखें. 

क्रेडिट कार्ड से लेन-देन 
सबसे जरूरी है अपने क्रेडिट कार्ड से हुए लेन-देन पर नजर रखना. इससे आपको इस बात का पता रहेगा की आपने कब और कहां इसका उपयोग किया है. अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के लेन-देन पर नजर रखते हैं तो आपके कार्ज द्वारा किया गया अनजान ट्रांजेक्‍शन  के बारे में आपको तुरंत पता लग जाएगा, जिससे आप इसकी‍ रिपोर्ट भी लिखवा सकते हैं. 

क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑनलाइन शेयर न करें
अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, एक्पायरी डेट या सीवीवी नंबर को ऑनलाइन शेयर करने से बचें. इसे किसी मैसेजिंग ऐप से भी शेयर न करें. इस बात का खास ध्यान दें कि अपने क्रेडिट कार्ड के स्‍टेटमेंट को ऑनलाइन न करें, क्योंकि इससे धोखाधड़ी होने का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है. 

शॉपिंग
वो लोग जो ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें हमेशा किसी विश्‍वसनीय वेबसाइट पर ही अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए. लेन-देन करते समय इस बात का खास ध्यान रखें की कार्ड टोकनाइजेशन का इस्तेमाल जरूर करें. 

ऐप्स का पासवर्ड जरूर बदलें
अगर आप ऐप्स के जरिए शॉपिंग करते हैं तो उन ऐप्स का पासवर्ड हमेशा बदलते रहिए. ऐसा करने से आपका डेटा लिक होने का रिस्क कम रहेगा. कोशिश करें की अपने क्रेडिट कार्ड को संभाल कर रखें, ताकि ये चोरी होने से बचा रहे. अहर आपका क्रेडिट कार्ड किसी कारँ वस चोरी हो भी जाता है तो इसे तुरंत ब्लॉक करवा दें. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली के हाईवे, मेट्रो, IGI एयरपोर्ट से जुड़ेगा जेवर, लोगों को मिलेगी बेहतर सुविधा

क्रेडिट कार्ड की लिमिट जरूर तय करें. 
जब आप किसी बैंक से क्रेडिट कार्ड  लेते हैं, तो वहां इसे कंट्रोल करने का लिमिट का ऑपशन भी दिया होता है. आप फ्रॉड से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड के लिमिट को जरूर तय करें. इसके साथ ही आप इंटरनेशनल पेमेंट को ऑफ भी कर सकते हैं. अपने फोन में क्रेडिट कार्ड बैंक का कस्‍टमर केयर नंबर को हमेशा सेव करके रखें. ताकि किसा भी तरह का फ्रॉड होने पर तुरंत कोई मदद ली जा सके.  

Trending news