SBI की इस स्कीम में निवेश करने से पैसे होंगे डबल, 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें डीटेल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1862135

SBI की इस स्कीम में निवेश करने से पैसे होंगे डबल, 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें डीटेल

अगर आप बिना शेयर मार्केट का रिस्क लिए हुए अपने पैसों को दुगना करना चाहते हैं तो एसबीआई की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) स्कीम आपके लिए बेहतर ऑप्शन है.

SBI की इस स्कीम में निवेश करने से पैसे होंगे डबल, 5 लाख के मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें डीटेल

SBI Scheme: अगर आप बिना शेयर मार्केट का रिस्क लिए हुए अपने पैसों को दुगना करना चाहते हैं तो एसबीआई की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) स्कीम आपके लिए बेहतर ऑप्शन है. SBI अपने कस्टमर्स को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की FD कराने की सुविधा देता है, जिसमें रेगुलर कस्‍टमर को 3 फीसदी से 6.5 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.5 फीसदी से 7.5 फीसदी तक का सालाना ब्याज मिलता है. अगर आप फाइनेंशियल सिक्योरिटी चाहते हैं तो SBI की FD Scheme आपके लिए बेहतर विकल्प है. 

10 साल में दोगुना होगा पैसा
अगर सीनियर सिटीजन SBI की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) स्कीम में 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो उन्हें 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा और उनका पैसा दोगुना हो जाएगा. अगर आप 7.5 ब्याज दर से 5 लाख रुपये 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको ब्याज के रूप में   5,51,175 रुपये प्राप्त होंगे, जो कि आपके जमा राशि के दोगुने से भी ज्यादा हैं. इसका मतलब है कि 10 साल में SBI की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम से आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- NPCI Launched Hello UPI: अब Hello UPI बोलें और झट से होगी पेमेंट, इतनी है लिमिट, ऑफलाइन पेमेंट भी कर सकेंगे आप, जानें कैसे

अगर आप SBI के रेगुलर कस्‍टमर हैं और आप फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) स्कीम में 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो उन्हें 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अगर आप 7.5 ब्याज दर से 5 लाख रुपये 10 साल के लिए निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको ब्याज के रूप में 4,52,779 रुपये प्राप्त होंगे, जो कि आपके जमा राशि के लगभग बराबर है. 

इन योजनाओं में भी कर सकते हैं निवेश

SBI की अमृत कलश योजना
SBI की अमृत कलश योजना के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) करने पर सीनियर सिटिजन को 7.60% और अन्य को 7.10% सालाना ब्याज मिलता है. इस योजना में आपको 400 दिनों के लिए निवेश करना होता है. 

सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम में निवेश करना बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें 8.2% सालाना ब्याज मिलता है. इसमें आपको 05 साल के लिए निवेश करना होता है. इसमें 60 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खोलकर निवेश कर सकता है. 

 

Trending news