किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से 25 पैक हाउस बनाने का लक्ष्य तैयार, जानें इसके फायदे
Advertisement

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से 25 पैक हाउस बनाने का लक्ष्य तैयार, जानें इसके फायदे

हरियाणा सरकार की तरफ से 25 पैक हाउस बनाने का लक्ष्य पलवल में रखा गया है जिनमें से 12 पैक हाउस बनकर तैयार हो चुके हैं. पैक हाउस कि इस योजना के अंतर्गत 12 किसानों को फायदा दिया गया है.

किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से 25 पैक हाउस बनाने का लक्ष्य तैयार, जानें इसके फायदे

रुस्तम जाखड़/पलवलः फल व सब्जियों की खेती करने वाले किसानों की फल व सब्जी को सुरक्षित रखने और उसे बेहतरीन तरीके से पैक करने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से 25 पैक हाउस बनाने का लक्ष्य पलवल में रखा गया है जिनमें से 12 पैक हाउस बनकर तैयार हो चुके हैं. पैक हाउस कि इस योजना के अंतर्गत 12 किसानों को फायदा दिया गया है सरकार की तरफ से पैक हाउस बनाने के लिए ₹165000 का अनुदान दिया जा रहा है.

इस पैक हाउस में किसान अपने फल व सब्जी खेत से निकालकर सुरक्षित रख सकता है. अच्छे से उनकी पैकिंग करके उनको मंडी तक पहुंचा सकता है. किसानों को इनका फायदा हो रहा है किसानों की मानें तो पहले खेत से फल व सब्जी को निकाल कर सीधा मंडी पहुंचाने की जल्दी रहती थी, लेकिन अब पैकहाउस के बन जाने से वह निश्चिंत होकर अच्छे से काम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः न्यू पेंशन स्कीम को बदले बिना कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, हरियाणा सरकार  की ये है तैयारी

इसी के साथ जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि भारत सरकार द्वारा पैक हाउस बनाने की योजना शुरू की गई है. योजना के अनुसार जो किसान लगभग ढाई एकड़ भूमि में बागवानी की खेती करते है, ऐसे किसानों को फल व सब्जियों को रखने तथा बेहतर ढंग से पैकिंग करने के लिए एक पैक हाउस बनाने के लिए सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है.

ताकि, किसान पैक हाउस में फल व सब्जियों को साफ सुथरा कर व अच्छे ढंग से पैकिंग कर बाजार में बेच सके और किसानों को बाजार में फसल का अच्छा दाम मिले. पैक हाऊस का आकार 9 गुणा 6 मीटर का होता है, जिसमें दो या तीन वैंटीलेकर होते है और आठ गुणा आठ का एक दरवाजा होता है. किसान पैक हाउस में फल व सब्जियों की तुलाई बाजार ले जा सकते है.

ये भी पढ़ेंः सरकारी सेवाओं का लगातार लाभ उठाने के लिए जल्द कराएं Aadhar Card अपडेट, यहां लगने जा रहे हैं विशेष कैंप

गांव ककराली के किसान वीरेंद्र सिंह ने बताया कि दो एकड़ में बाग लगाया हुआ है और अलग से सब्जियों की जैविक खेती करते है. बागवानी विभाग द्वारा पैक हाऊस लगाने पर अनुदान दिया गया है. सरकार की यह अच्छी योजना है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि परंपरागत खेती को छोड़ो और बागवानी की नकदी खेती करें. सरकार द्वारा बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Trending news